झारखंड

स्कूल के कैंपस में खड़ी बस में लगी आग

पलामू (Palamu) जिला मुख्यालय डालटनगंज के स्टेशन रोड (Station Road) स्थित रोटरी स्कूल के कैंपस में लगी दो नंबर की बस में शुक्रवार शाम अचानक आग लग गयी। Short Circuit से आग लगी।

Palamu Fire in Bus: पलामू (Palamu) जिला मुख्यालय डालटनगंज के स्टेशन रोड (Station Road) स्थित रोटरी स्कूल के कैंपस में लगी दो नंबर की बस में शुक्रवार शाम अचानक आग लग गयी। Short Circuit से आग लगी।

हालांकि आग लगते ही उठ रहे धुएं को देखकर पड़ोसी सक्रिय हुए और पानी डालकर आग को बढ़ने नहीं दिया। बाद में फायर ब्रिगेड की टीम ने पूरी तरह से आग पर काबू पाया। इस दौरान स्कूल परिसर में भीड़ लगी रही और सड़क किनारे अफरा आफरी की स्थिति बनी रही।

बताया जाता है कि रोटरी स्कूल के कैंपस में एक साथ कई छोटी बड़ी बसें और गाड़ियां लगी हुई थी। करीब 4.30 अचानक स्कूल के आसपास रह रहे लोगों ने धुआं उठते देखा। आसपास नजर दौड़ाई तो रोटरी स्कूल के कैंपस में एक बस से धुआं निकलते देखा।

सक्रियता दिखाते हुए पानी डालना शुरू किया। आसपास के घरों के अलावा स्कूल के नल से पानी डालकर आग बुझाई गई। हालांकि आग पूरी तरह से बुझ नहीं पाई थी। नीचे के हिस्से में पानी डाले जाने का असर नहीं हो रहा था, लेकिन लगातार पानी डाले जाने से आग बढ़ नहीं पा रही थीं।

सूचना के करीब 45 मिनट बाद फायर ब्रिगेड के कर्मी मौके पर पहुंचे और आग पर पूरी तरह से काबू पाया। घटना के वक्त कैंपस में आठ बड़ी बसंें एवं एक Tata Magic लगी हुई थी।

जिस बस में आग लगी, उसके अगल-बगल एक-एक बसें लगी हुई थी, जबकि पीछे में Tata Magic लगी हुई थी। टाटा मैजिक के पीछे तीन बसें थीं। अगर आग विकराल रूप धारण करती तो कैंपस में खड़ी सभी बसें जल जाती और स्कूल में भी आग फैल सकती थी।

बता दें कि गर्मी की छुट्टी हो जाने के कारण रोटरी स्कूल में कई दिनों से बसें कैंपस में लगी हुई थी।

रोटरी स्कूल (Rotary School) के चेयरमैन रो. अनुग्रह शर्मा ने बताया कि 7 साल से संबंधित जगह पर स्कूल बसें लग रही हैं। कभी कोई घटना नहीं हुई। अचानक एक स्कूल बस में आग लगी, लेकिन पड़ोसियों की मदद से अन्य बसों में आग फैल नहीं पाई। स्कूल को भी कोई नुकसान नहीं हो पाया।

उन्होंने पड़ोसियों की सक्रियता पर आभार जताया है। उन्होंने बताया कि गर्मी की वजह से बैटरी में Short Circuit हुई होगी। इस वजह से आग लगी। आग से बस का अगला हिस्सा जलकर क्षतिग्रस्त हुआ है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker