भारत

Uttar Pradesh सरकार ने बदला फैसला, कौशलराज शर्मा बने रहेंगे काशी के DM

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को बड़े पैमाने पर IAS अफसरों के तबादले हुए थे। Varanasi के जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा को प्रयागराज का कमिश्नर नियुक्त किया गया।

उनकी जगह S. Rajalingam वाराणसी के नए जिलाधिकारी बनाए गए थे, लेकिन योगी सरकार ने देर रात फैसला लिया कि कौशल राज शर्मा वाराणसी के जिलाधिकारी बने रहेंगे।

UP सरकार ने 24 घंटे के अंदर अपना फैसला बदलते हुए एक बार फिर IAS कौशलराज शर्मा को वाराणसी के DM पद की जिम्मेदारी दी है।

नवंबर 2019 में कार्यभार ग्रहण किया था Kaushalraj Sharma ने

शासन ने 3 IAS अफसरों के तबादले कर दिए हैं। वहीं गुरुवार देर रात किए गए तबादलों में से 2 IAS अफसरों के ट्रांसफर निरस्त कर दिए हैं। वाराणसी के जिलाधिकारी Kaushal Raj Sharma का आयुक्त Prayagraj मंडल के पद पर किया गया तबादला रद कर दिया गया है।

वह वाराणसी के DM बने रहेंगे। वाराणसी के DM के पद पर स्थानांतरित किए गए एस राजलिंगम का तबादला भी निरस्त कर दिया गया है। वह DM कुशीनगर बने रहेंगे।

आयुक्त Azamgarh मंडल विजय विश्वास पंत को अब आयुक्त प्रयागराज मंडल बनाया गया है। निदेशक उद्योग Manish Chauhan उनके स्थान पर आयुक्त आजमगढ़ मंडल की जिम्मेदारी संभालेंगे।

रवींद्र कुमार-प्रथम जो DM उन्नाव से डीएम कुशीनगर बनाए गए थे, उन्हें अब विशेष सचिव खाद्य एवं रसद (Food and Logistics) के पद पर तैनाती दी गई है।

PM नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 57वें जिलाधिकारी के रूप में Kaushalraj Sharma ने नवंबर 2019 में को कार्यभार ग्रहण किया था।

तीन साल के कार्यकाल में उन्होंने ऐसे कई कार्य किए जिन्हें Varanasi में लंबे वक्त तक याद रखा जाएगा। जिलाधिकारी के रूप में लोकसभा चुनाव में काम काज और PM स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन में उन्हें सम्मान भी मिला।

Haryana के भिवानी जिले के रहने वाले है कौशलराज शर्मा

वर्ष 2006 बैच के IAS अफसर कौशलराज ने जब वाराणसी के जिलाधिकारी का कार्यभार संभाला तो कुछ ही महीनों बाद कोरोना महामारी का सामना करना पड़ा।

Prime Minister Narendra Modi के संसदीय क्षेत्र के जिले के जिलाधिकारी के रूप में कौशल पर बड़ी जिम्मेदारी रही।

महामारी से उबरने के बाद प्रधानमंत्री के Dream Project विश्वनाथ कॉरीडोर को पूरा कराने की जिम्मेदारी भी उन पर रही। Banaras की गलियों में अधिग्रहण और इतना बड़ा प्रोजेक्ट पूरा कराना किसी चुनौती से कम नहीं था।

मूल रूप से Haryana के भिवानी जिले के रहने वाले कौशलराज शर्मा ने 2006 में IAS की परीक्षा पास की और UP कैडर में शामिल हुए।

उन्होंने वाराणसी के जिलाधिकारी के रूप में नवंबर, 2019 में कार्यभार संभाला था और उसके ठीक बाद ही National Register for Citizens के लागू होने से शहर में सांप्रदायिक सौहार्द के बिगड़ने का खतरा था। इसके अलावा Lok Shabha , विधानसभा, विधान परिषद और पंचायत के चुनाव को भी कुशलता के साथ निपटाया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker