भारत

Vice Presidential Election : राजग उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने दाखिल किया नामांकन

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति चुनाव (vice president election) में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत कई केंद्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में अपना नामांकन दाखिल किया।

संसद भवन में लोकसभा सचिव उत्पल कुमार सिंह के कार्यालय में धनखड़ ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन व राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, अपना दल की अध्यक्ष व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल समेत तमाम सहयोगी दलों के नेता उपस्थित रहे।

बीते शनिवार को भाजपा नेतृत्व के राजग ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया। तत्पश्चात, धनखड़ ने आज नामांकन किया।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 6 अगस्त को होना है। नामांकन की अंतिम तिथि 19 जुलाई है। विपक्ष ने धनखड़ के खिलाफ कांग्रेस की वरिष्ठ नेता मारग्रेट अल्वा (Senior Leader Margaret Alva) को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

धनखड़ वर्ष 1990 में वह संसदीय राज्यमंत्री बने

उल्लेखनीय है कि अल्वा राजस्थान की पूर्व राज्यपाल हैं। वहीं, धनखड़ राजस्थान के मूल निवासी है।

राजस्थान के झुंझुनु जिले में पैदा होने वाले जगदीप धनखड़ ने चितौड़गढ़ सैनिक स्कूल (Chittorgarh Sainik School) से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। भौतिक शास्त्र से स्नातक डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने राजस्थान से ही वकालत की डिग्री हासिल की।

राजस्थान हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में उन्होंने वकालत की। वे वर्ष1989 में वह पहली बार लोकसभा सांसद बने। झुंझुनु से ही वे लोकसभा के लिए चुने गए ।

वर्ष 1990 में वह संसदीय राज्यमंत्री (minister of state for parliamentary) बने। अजमेर जिले के किशनगढ़ विधानसभा से वर्ष 1993 में राजस्थान विधानसभा के लिए चुने गए । वर्ष 2019 में उन्हें पश्चिम बंगाल का राज्यपाल बनाया गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker