भारत

रूस में पकड़े गए आतंकी मामले की जांच में शामिल हो सकती है NIA: सूत्र

नई दिल्ली: रूस में गिरफ्तार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) से जुड़ा आतंकी भारत के सत्ताधारी दल के एक बड़े नेता को मारने की साजिश रच रहा था। इस खुलासे के बाद भारतीय जांच एजेंसियों ने मामले पर पैनी निगाह बनाई हुई है।

सूत्रों के मुताबिक आने वाले दिनों में NIA इस पूरे मामले की जांच में शामिल हो सकती है।

रूस ने पैगम्बर मोहम्मद (Prophet Muhammad) पर अपमानजनक टिप्पणी को लेकर भारत के बड़े नेता पर हमले की साजिश रच रहे ISIS के एक आतंकी को गिरफ्तार (Arreste) किया है।

इस मामले को लेकर भारत सरकार लगातार नजर बनाए हुए है। रूस की सुरक्षा एजेंसी FSB ने भी भारतीय एजेंसी NIA के साथ जानकारी साझा की है।

भारत सरकार रूस के लगातार संपर्क में है

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय जांच एजेंसी NIA आने वाले दिनों में इस मामले की जांच पड़ताल कर सकती है। हालांकि सूत्रों ने बताया है कि भारत सरकार रूस के लगातार संपर्क में है।

इसके अलावा जांच एजेंसियां (Investigative Agencies) अभी मॉस्को से आधिकारिक तौर पर सबूत मिलने का इंतजार कर रही है। उसके बाद ही आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला लिया जाएगा।

दरअसल NIA भारत में आतंकी मामलों की जांच करने वाली एजेंसी है लेकिन क्राइम देश में नही हुआ है। ऐसे में एजेंसी लीगल पहलू भी देख रही है।

रूस से फर्जी दस्तावेज बनाकर भारत जाने की फिराक में था

गौरतलब है कि रूस की सुरक्षा एजेंसी (Security Agency) ने जानकारी दी थी कि ISIS से जुड़े एक आतंकी ने कबूल किया है कि वो रूस से फर्जी दस्तावेज (Fake Documents) बनाकर भारत जाने की फिराक में था।

यही नहीं भारत में वो पैगंबर मोहम्मद के अपमान का बदला लेने के लिए बड़े फिदायीन हमले की साजिश भी रच रहा था।

भारतीय जांच एजेंसियां (Indian Investigative Agencies) भारत में गिरफ्तार ISIS से जुड़े लोगों से पूछताछ (Inquiry) कर सकती है, ताकि पता लगाया जा सके कि ये आतंकी संगठन (Terrorist Organization) का कोई नया स्लीपर सेल या मोड्यूल तो नहीं है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker