भारत

नशे के खिलाफ जल्द बनेंगे कठोर कानून: अमित शाह

चंडीगढ़: केंद्रीय गृहमंत्री Amit Shah ने कहा है कि केंद्र सरकार जल्द ही नशे (Drugs) के खिलाफ कठोर कानून (Strict Laws) बनाने जा रही है।

इसके लिए राज्य सरकारों के साथ तालमेल किया जा रहा है। नशे के खिलाफ लड़ाई के लिए सभी राज्यों को एकजुट होकर लड़ने की जरूरत है।

केंद्रीय गृहमंत्री शनिवार को चंडीगढ़ स्थित पंजाब राजभवन में मादक पदार्थों (Narcotics) की तस्करी व राष्ट्रीय सुरक्षा के विषय पर उत्तरी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सीमा पार से नशा (Drugs) पंजाब के रास्ते भारत में आ रहा है। आए दिन Drone के माध्यम से नशीले पदार्थ गिराए जा रहे हैं।

राज्यों को साथ जोड़कर जरूरी कदम उठाए जाएं : अमित शाह

गृहमंत्री ने पंजाब के CM भगवंत मान की मांग पर कहा कि अमृतसर में आधुनिक Forensic Lab की स्थापना की जाएगी।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार अगर जमीन उपलब्ध करवाएगी तो केंद्र सरकार पंजाब में NCB Center की स्थापना करेगी।

अमित शाह ने कहा कि नशा (Drugs) आने वाली पीढ़ियों को खोखला करता है। इससे जो पैसा आता है वह देश को नुकसान पहुंचाता है।

PM द्वारा कार्यभार संभालने के साथ ही शुरू की गई नशे के विरुद्ध चल रही लड़ाई को आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर इसको खत्म करने का लक्ष्य रखा गया था। विभिन्न विभागों के साथ मिलकर NCB के माध्यम से यह लड़ाई लड़ी जा रही है।

गृह मंत्री ने कहा कि अकेले गृह मंत्रालय यह लड़ाई नहीं लड़ सकता, जो बच्चे इस दलदल में फंसे हैं उन्हें इससे दूर कर समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है। गृह मंत्रालय कठोरता से यह लड़ाई लड़ रहा है। राज्यों को साथ जोड़कर जरूरी कदम उठाए जाएं।

सम्मेलन में पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, हरियाणा के CM मनोहर लाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल भी मौजूद रहे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker