भारत

बच्चों के आधार कार्ड के लिए जरूरी दिशा निर्देश किए गए जारी, जानें क्या है नियम

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने Aadhar Card (आधार कार्ड) को लेकर नया नियम जारी किया है।

हालांकि यह सेवा पूरी तरह नि:शुल्क (Free) दी जाएगी और इसका पालन भी करना काफी जरूरी है।

बता दें कि यह नियम बच्चों के आधार कार्ड के लिए जारी किए हैं। UIDAI ने भारतीय बच्चों (Indian Childs) के आधार कार्ड यानी बाल आधार (Bal Aadhar) को अपडेट करने की गाइडलाइंस (Guidelines) जारी की है।

बताया जा रहा है कि अभिभावक (Parents) इस नियम को हल्के में न लें और जल्दी पूरा करें। अभिभावकों को कहा गया है कि वो अपने बच्चों के आधार कार्ड 5 साल और 15 साल की उम्र में अपडेट (Update) कराएं।

UIDAI ने अपने आधिकारिक Twitter Account के जरिए भी Tweet करके इस बात की जानकारी दी है।

Aadhar

पांच साल तक के बच्चों के लिए इस रंग का आधार कार्ड

UIDAIके अनुसार बच्चों के फिंगरप्रिंट (Fingerprint) समेत शरीर के तमाम अंगों में उम्र (Age) से साथ बदलाव होते हैं, जिसे अपडेट (Update) कराना अनिवार्य होता है।

बाल आधार (Bal Aadhar) और साधारण आधार में अंतर स्पष्ट करने के लिए सरकार ने इसे 0-5 साल तक के बच्चों के लिए ब्लू यानी नीले रंग (Blue Colour) का बाल आधार जारी करना शुरू किया है।

यह नीले रंग का आधार कार्ड 5 साल की उम्र के बाद मान्य नहीं होगा।

अगर आपके बच्चों की उम्र 5 साल हो गई है तो आप तुरंत अपने नजदीकी आधार कार्ड सेंटर (Aadhar Card Center) पर जाएं और अपने बच्चों के आधार कार्ड को अपडेट कराएं।

यह फ्री सेवा (Free Service) है। उसके बाद आपके बच्चों को मिला नीले रंग का बाल आधार कार्ड बदलकर सफेद रंग (White Colour) वाला दिया जाएगा, जो कि आमतौर पर लोगों के पास होता है।

बता दें कि भारत में अब आधार सबके लिए अनिवार्य दस्तावेज है। यह आपकी भारतीय (Indian) होने की पहचान को बताता है। ऐसे में इसे बनवाना या अपडेट कराना जरूरी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker