महिंद्रा की नई स्कॉर्पियो में फीचर्स की भरमार

कार का बायर्स को है लंबे समय से इंतजार

नई दिल्ली: महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) कंपनी की पॉप्युलर एसयूवी स्कॉर्पियो की कार का बायर्स को लंबे समय से इंतजार है।

इस नई स्कॉर्पियो के बारे में काफी एक्साइटिंग जानकारी सामने आई है। जानकारी के मुताबिक नई स्कॉर्पियो में कैप्टन सीट्स होंगी। ऑफरोडिंग के लिए डेडिकेटेड मोड्स जैसे प्रीमियम फीचर्स भी इस धांसू एसयूवी में दिए जाएंगे।

सेफ्टी के लिए कार में एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, पार्किंग सेंसर, 360 डिग्री कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे बेहद आधुनिक फीचर्स दिए जाएंगे।

अंदर होंगे ये बड़े बदलाव

इंटीरियर की बात करें तो इसमें सेंट्रली माउंटेड स्पीकर, ऐनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, डिजिटल मल्टी फंक्शनल डिस्प्ले, डुअल टोन लेदरेट अपहोल्स्ट्री, मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील्ज, सी-टाइप यूएसबी चार्जिंग, 12वी सॉकेट, रियर एसी वेंट्स, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, एयर बैग्स के साथ ही टॉप वेरिएंट में कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी और 360 डिग्री पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे।

नई स्कॉर्पियो के इंटीरियर और एक्सटीरियर फीचर्स की बात करें तो इसके फ्रंट और रियर में कई तरह के कॉस्मेटिक बदलाव देखने को मिलेंगे। इसके बंपर, हेडलैंप, टेललैंप समेत अन्य एक्सटीरियर फीचर्स देखने में जबरदस्त लगेंगे।

Next-gen Mahindra Scorpio (N/Sting) Spotted Testing, More Details Revealed - ZigWheels

इंजन और संभावित कीमत

इंजन की बात करें तो न्यू-जेनरेशन स्कॉर्पियो में XUV700 वाला ही 2.2 लीटर डीजल और 2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है।

ये दोनों इंजन क्रमश: 185PS और 185PS की पावर जेनरेट करते हैं। इसमें 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और रियर व्हील ड्राइव स्टैंडर्ड तौर दिया जाएगा। इसके साथ 6 स्पीड ऑटोमैटिक और 4 व्हील ड्राइव का फीचर ऑप्शन के तौर पर होगा।

उम्मीद की जा रही है कि कंपनी नई स्कॉर्पियो को 2022 की पहली तिमाही में लॉन्च कर सकती है।

इसकी संभावित कीमत 10 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। हालांकि, अनुमान लगाया जा रहा है कि यह मौजूदा मॉडल से प्रीमियम होगी, जिसकी कीमत 12.59 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। नई स्कॉर्पियो का सीधा मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos, VW Taigun, Skoda Kushaq, Tata Harrier, और MG Hector जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ रहेगा।

महिंद्रा की नई स्कॉर्पियो में फीचर्स की भरमार

कार के केबिन में किये गए हैं कुछ बदलाव

कार के अंदरूनी डिजाइन की बात करें तो 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो में तीसरी पंक्ति में फ्रंट-फेसिंग सीटें दी गई हैं। कार में 50:50 स्प्लिट कॉन्फ़िगरेशन के साथ इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, लेदर अपहोल्स्ट्री, रूफ-माउंटेड स्पीकर और फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिए गए हैं।

कार के केबिन में किये गए हैं कुछ बदलाव

वाहन में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करने वाला एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 8.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट कंसोल और यात्रियों की सुरक्षा के लिए EBD के साथ कई एयरबैग्स और ABS दिए गए हैं।

मिलेगा पेट्रोल और डीजल इंजन का विकल्प

महिंद्रा इस कार को पेट्रोल और डीजल इंजन के विकल्प में लॉन्च करेगी। बता दें कि 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो में BS6-अनुपालन वाला 2.0-लीटर m-स्टैलियन पेट्रोल इंजन दिया जायेगा जो 152hp की पावर और 320Nm टॉर्क जनरेट करता है।

दूसरा इसमें 2.2-लीटर m-हॉक डीजल इंजन का विकल्प भी मिलेगा जो 130hp की पावर और 320Nm का टॉर्क जनरेट करता है।
ट्रांसमिशन के लिए इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलेंगे और इसे ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम द्वारा नियंत्रित किया जाएगा।

मिलेगा पेट्रोल और डीजल इंजन का विकल्प

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button