भारत

मुंबई में मिले Corona के ‘XE’ और ‘कप्पा’ वेरिएंट के एक-एक मरीज

जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए गए कुल सैंपल में से 230 नमूने मुंबई के थे

मुंबई: वैश्विक महामारी कोरोना ने फिर एक बार टेंशन बढ़ा दी है। कोरोना (Corona) का सबसे घातक माने जाने वाले वेरिएंट ‘XE’ ने मुंबई में दस्तक दे दी है। इसके अलावा कप्पा वेरिएंट से संक्रमित एक मरीज की पुष्टि हुई है।

इसका पता मुंबई मनपा द्वारा बुधवार को जारी की गई जीनोम सिक्वेंसिंग परीक्षण की ग्यारहवीं रिपोर्ट में चला है।

मुंबई मनपा से मिली जानकारी के अनुसार बीएमसी के कस्तूरबा अस्पताल और पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में 11वें बैच के हिस्से के रूप में कोविड संक्रमित मरीजों के कुल 376 नमूनों का परीक्षण किया गया।

जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए गए कुल सैंपल में से 230 नमूने मुंबई के थे। इनमें 228 सैंपल ओमिक्रोन के पाए गए हैं, जबकि एक कप्पा वेरिएंट का और एक एक्सई वेरिएंट का मिला है।

हालांकि नए वेरिएंट वाले मरीजों में अब तक कोई गंभीर लक्षण नहीं हैं। 230 में से 21 को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा, लेकिन उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट या इमरजेंसी की आवश्यकता नहीं पड़ी। इनमें 12 लोग ऐसे थे, जिन्होंने वैक्सीन की एक डोज भी नहीं ली थी।

एक्सई कोरोना का हाइब्रिड म्यूटेंट स्ट्रेन है। एक्सई वेरिएंट को दो ओमिक्रोन सब-वेरिएंट- BA.1 और BA.2 का हाइब्रिड स्ट्रेन कहा जाता है।

मुंबई मनपा ने लोगों को सावधान रहने की अपील की है

एक्सई वेरिएंट का पहला मामला 19 जनवरी को ब्रिटेन में मिला था। एक्सई ओमिक्रोन के सब वेरिएंट BA.2 से करीब 10 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक हो सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) भी एक्सई वेरिएंट को लेकर चिंता जता चुका है। फिलहाल इसकी घातकता को लेकर रिसर्च जारी है।

डब्ल्यूएचओ एक्सई के अलावा एक अन्य रिकॉम्बिनेंट वेरिएंट एक्सडी पर भी नजर रख रहा है, जो कि डेल्टा और ओमिक्रोन का एक हाइब्रिड है। इसके ज्यादातर मामले फ्रांस, डेनमार्क और बेल्जियम में पाए गए हैं।

मुंबई में कोरोना पूरी तरह से नियंत्रण में है। सभी प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। हालांकि दुनिया के कई हिस्सों में अभी भी कोरोना का खतरा बना हुआ है। मुंबई मनपा ने लोगों को सावधान रहने की अपील की है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker