भारत

ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गए तो फौरन कीजिए 1930 पर शिकायत, MHA ने…

Online Fraud: देश के लगभग सभी क्षेत्रों में ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में यह लोगों के लिए महत्वपूर्ण सुविधा है। य‎दि आप ऑनलाइन ठगी का ‎शिकार होते हैं, आपके Account से गलत तरीके से पैसे Transfer हो गए हैं, तो MHA ने 1930 नंबर जारी ‎किया है। इस नंबर पर ऑनलाइन ठगी की ‎शिकायत की जा सकती है। हो सकता है तुरंत आपका पैसा भी आपके एकाउंट में वापस आ जाएगा।

बता दें ‎कि 1930 नंबर MHA का टोल फ्री नंबर है, ‎जिसपर कभी भी शिकायत दर्ज की जा सकती है।

भारत में आजकल डिजिटल पेमेंट बड़ी संख्या में

भारत में आजकल Digital Payment बड़ी संख्या में होता है। साथ ही आजकल बैंकिंग ऐप्स के जरिए अकाउंट मैनेज किए जाते हैं और जरूरी Transaction किए जाते हैं। लाखों रुपये के ट्रांजैक्शन्स भी आजकल बैंकिंग ऐप्स से आसानी से हो जाते हैं। हालांकि, इससे साइबर क्राइम का खतरा भी बढ़ा है।

आए दिन लोगों के साथ ऐसे हादसे होते रहते हैं, जहां उनके अकाउंट से पैसे ऑनलाइन तरीके से लूट लिए जाते हैं। इसी को ध्यान में रखकर सरकार ने यह 1930 नंबर जारी किया गया है, ‎जिस पर ‎‎शिकायत करते ही ऐसी किसी स्थिति में लोगों को तत्काल मदद मिल सकती है।

कॉल करने से आपको फ्रॉड से जुड़ी जानकारियां मांगी जाएगी

गौरतलब है ‎कि आए दिन ऐसे मामले सामने आते रहते हैं जहां लोगों को किसी गलत लिंक पर क्लिक करने या किसी गलत ऐप Download करने की वजह से उनके अकाउंट से पैसे दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं।

अगर आपके साथ कभी ऐसी घटना हो जाए तो घबराएं नहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा जारी किए गए 1930 नंबर पर डायल कर फौरन इसकी सूचना दें। इस नंबर पर उसी नंबर से कॉल करें जिससे आपका UPI ID या बैंक अकाउंट लिंक हो।

ये बताया गया नंबर सिटिजन फाइनेंशियल साइबर फ्रॉड रिपोर्टिंग एंड मैनेजमेंट सिस्टम से जुड़ा है। इस नंबर पर कॉल करने से आपको फ्रॉड से जुड़ी जानकारियां मांगी जाएगी।

कोई ATM ‎पिन या नेट बैंकिंग जैसी डिटेल नहीं मांगेगा

ध्यान रहे कि यहां आपसे कोई ATM ‎पिन या नेट बैंकिंग जैसी डिटेल नहीं मांगेगा। साथ ही ऐसी संवेदनशील जानकारियां आप किसी शेयर भी न करें। आपसे केवल नाम, पता, फ्रॉड के तरीके और समय जैसी जानकारियां पूछी जाएंगी।

इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपकी शिकायत पर तुरंत कार्रवाई होगी और कोशिश की जएगी आपके अकाउंट से निकले पैसे आपको तुरंत ही वापस मिल जाएं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker