…और इसलिए स्थानीय लोगों के कारण माइंस में नहीं हो सका हाइवा का परिचालन

सोमवार को हाइवा परिचालन को लेकर ग्रामीणों और पुलिस में झड़प हुई थी। ग्रामीणों ने सड़क से पार हो रहे हाइवा को बैरियर के पास रोक दिया था और जमकर विरोध दर्ज किया था

News Aroma

Palamu Hiva Operation: जिले के छतरपुर अनुमंडल अंतर्गत नौडीहा बाजार थाना क्षेत्र के तरीडीह पंचायत के झरहा गांव में मंगलवार को भी माइंस के हाइवा का परिचालन (Hiva operation) नहीं हो पाया।

परिचालन नहीं होने देने के संकल्प के साथ स्थानीय लोगों ने झरहा मंदिर परिसर में बैठक की, जिसमें जान देंगे, हाइवा को सड़क से नहीं जाने देंगे का निर्णय लिया।

सोमवार को हाइवा परिचालन को लेकर ग्रामीणों और पुलिस में झड़प हुई थी। ग्रामीणों ने सड़क से पार हो रहे हाइवा को बैरियर के पास रोक दिया था और जमकर विरोध दर्ज किया था।

पत्थरबाजी की गयी थी, जिसमें हाइवा का शीशा टूट गया था। साथ ही कई पुलिसकर्मी घायल हुए थे। ग्रामीण सड़क टूटने से नाराज हैं और सड़क बनाने की मांग कर रहे हैं। स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि यह ग्रामीण सड़क है। इस सड़क की क्षमता मात्र 10 टन है, लेकिन इस पर 30 से 40 टन के हाइवा चलते हैं, जिससे सड़क पूरी तरह खराब हो गई।

कुछ महीने पहले ग्रामीणों और खाद्यान संचालकों के बीच झड़प हुई थी, इस क्रम में खाद्यान संचालकों ने फायरिंग की थी। इस संबंध में दोनों ओर से प्राथमिकी भी दर्ज करायी गयी थी। तीन दिन पहले ग्रामीणों ने सड़क को लोहे से बैरिकेड कर दिया था। रविवार को प्रशासनिक टीम ने बैरिकेडिंग उखाड़ दी थी, जिससे तनाव बढ़ गया है।

मोहन विश्वकर्मा ने कहा…

दंडाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय प्रसाद यादव ने नौडीहा बाजार थाना में सोमवार को उग्र भीड़ द्वारा आपराधिक षडयंत्र के तहत जान मारने की नियत से पुलिस प्रशासन को लक्षित करते हुए हमला करने के आरोप में 17 लोगों के खिलाफ नामजद, जबकि 225 अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कराया है, जिसमें 20-25 बच्चे भी शामिल हैं। 50 के आस पास महिलाओं को भी आरोपित बनाया गया है।

BDO ने विमला देवी , लालती देवी , लीलावती देवी , कंचन कुमारी , शोभा देवी , रेणु देवी , संगीता देवी , भलती देवी, बसंती देवी , उषा देवी , शांति देवी , सीमा देवी , पार्वती देवी, लखपतिया देवी, फुलकुमारी देवी , फुलवंती देवी , मुंशी साव को नामजद आरोपी बनाया है। सभी ग्राम झरहा एवं बलरा के निवासी हैं।

ग्रामीणों की बैठक में शामिल हुए RJD के पलामू जिला अध्यक्ष मोहन विश्वकर्मा ने कहा कि हम जनहित के मुद्दे को लेकर इस धरना प्रदर्शन (Demonstration) में सम्मिलित हुए हैं। मेरा खुद झरहा गांव के बगल गांव बलरा है। मैं किसी कीमत पर इस ग्रामीण सड़क से हाइवा का परिचालन नहीं होने देंगे।

हमें Follow करें!

x