पारा शिक्षकों को तीन महीने का एक साथ मिलेगा मानदेय

News Alert

रांची: झारखंड (Jharkhand) के सहायक अध्यापकों (Para Teachers) के लिए खुशखबरी है। सरकार ने उन्हें तीन महीने का मानदेय (Honorarium) एक साथ देने की तैयारी कर ली है।

इसमें सभी जिलों से सहायक अध्यापकों (Assistant teachers) की सितंबर तक की अब्सेंटी मांगी गई है। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने अगस्त और सितंबर तक की अब्सेंटी मांगी है।

61 हजार सहायक अध्यापकों का मानदेय जुलाई से लंबित

61 हजार सहायक अध्यापकों का मानदेय जुलाई से ही लंबित हैं। सर्टिफिकेट जांच (Certificate Check) नहीं होने के कारण मानदेय बंद कर दिया।

मुख्यमंत्री Hemant Soren  ने इस पर हस्तक्षेप किया। मुख्यमंत्री ने 12 सितंबर को ही दिसंबर तक किसी भी सहायक अध्यापक का मानदेय रोकने से मनाही की।

साथ ही, सर्टिफिकेट की जांच की प्रक्रिया 30 दिसंबर तक पूरी करने का निर्देश भी दिया। इसके बाद मानदेय भुगतान पर वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव की सहमति के बाद शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने भी Cabinet की प्रत्याशी में मानदेय की राशि भुगतान पर अपनी अनुशंसा कर दी।

28 तक हाजिरी के आधार पर देनी है रिपोर्ट

बताया गया है कि सभी जिलों को 28 सितंबर तक की हाजिरी के आधार पर रिपोर्ट देनी है। ऐसे में दुर्गा पूजा के पूर्व तीन महीने का मानदेय का भुगतान किया जा सकेगा।

सहायक अध्यापकों के मानदेय भुगतान पर शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो (Education Minister Jagarnath Mahto) ने गुरुवार को ही अपनी सहमति दे दी थी। इस पर झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद कार्रवाई कर रहा है।

जुलाई महीने की अब्सेंटी पूर्व में ही आ गयी है। अगर अगस्त-सितंबर की अब्सेंटी (Absentee) आने में परेशानी हुई तो सहायक अध्यापकों को जुलाई महीने का मानदेय दिया जा सकेगा।

हालांकि JEEPC तीनों महीने की राशि एक साथ देने की तैयारी कर रहा है और इस महीने के अंत तक राशि भुगतान किए जाने की तैयारी है।

हमें Follow करें!

x