बिजनेस

पेंशनर्स कल तक निपटा लें अपना ये जरुरी काम, नहीं तो रूक जाएगी पेंशन

रक्षा मंत्रालय ने डिफेंस पेंशनर्स को मासिक पेंशन नियमित रूप से पाने के लिए एक सूचना जारी की है। 25 मई तक पेंशनर्स अपनी वार्षिक पहचान को पूरी कर ले।

Pension: रक्षा मंत्रालय ने Defense Pensioners को मासिक पेंशन नियमित रूप से पाने के लिए एक सूचना जारी की है। जिसके माध्यम से बताया गया कि 25 मई तक पेंशनर्स अपनी वार्षिक पहचान को पूरी कर ले।

अगर पेंशनर्स अपनी वार्षिक पहचान या जीवन प्रमाण को पूरा नहीं करते तो उनकी पेंशन रुक सकती है।

मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 43,774 डिफेंस पेंशनर्स ने ऑनलाइन सिस्टम SPARSH में माइग्रेट कर लिया है, लेकिन अभी तक उन्होंने वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाण (Annual Identification) को पूरा नहीं किया है।

पेंशन की पुरानी प्रणाली

ऐसे करीब 1.2 लाख पेंशनर्स हैं। जो पेंशन की पुरानी प्रणाली पर बने हुए हैं। उन्हें भी बताया गया है कि उन्होंने किसी भी माध्यम से अपनी वार्षिक पहचान पूरी नहीं की है।

Pensioners should settle their work by May 25, otherwise the pension will stop

Annual Identification अपडेट करने की प्रक्रिया

– मोबाइल यूजर डिजिटल जीवन प्रमाण ऑनलाइन/जीवन प्रमाण फेस ऐप के जरिये कर सकते हैं।

– पेंशनर्स सालाना पहचान पूरी करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जा सकते हैं। अपने एरिया के पास सीएससी यहां https: //findmycsc.nic.in/ देख सकते हैं।

– पेंशनर्स जीवन प्रमाण को अपडेट करने के लिए अपने निकटतम DPDO भी जा सकते हैं। पुराने पेंशनर्स अपने बैंक के पास जीवन प्रमाण को अपडेट कराने के लिए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े: 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी महंगाई राहत, DR में 13 फीसद की बढ़ोतरी

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker