करियर

यूनिवर्सिटी और कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए पीएचडी की डिग्री अनिवार्य नहीं, UGC ने फिर…

UGC NET/ SET / SLAT परीक्षा असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्यता मानदंड का प्राथमिक तरीका है

नई दिल्ली : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती (Assistant Professor recruitment) को लेकर पहले के मापदण्डों में कुछ बदलाव ‎किया है। UGC से ‎मिली जानकारी के अनुसार आयोग ने एक अहम नोटिस जारी किया है।

जो ‎कि सभी उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए NET/ SET/ SLATE न्यूनतम मानदंड होगा। UGC NET/ SET / SLAT परीक्षा असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्यता मानदंड का प्राथमिक तरीका है।

हालांकि, इस नियम के कुछ अपवाद भी हैं। UGC ने NET/ SET परीक्षा के बिना असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्यता प्राप्त करने के वैकल्पिक तरीके प्रदान किए हैं।

जिन उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से PHD की डिग्री है, वे यूजीसी NET/ SET परीक्षा उत्तीर्ण किए बिना असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्य हैं।

यूनिवर्सिटी और कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए पीएचडी की डिग्री अनिवार्य नहीं, UGC ने फिर…-PhD degree is not mandatory to become Assistant Professor in University and College, UGC again…

मास्टर डिग्री किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से होनी चाहिए

UGC द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान भी NET/ SET परीक्षा के बिना असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्य हैं। UGC द्वारा जारी अ‎‎सिस्टेंट प्रोफेसर 2023 के लिए दिशानिर्देशों के अनुसार जो य़ोग्यता मानदंड ‎निर्धा‎रित ‎किए हैं, उनमें उम्मीदवारों के पास कम से कम 55% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री किसी मान्यता प्राप्त University से होनी चाहिए।

हालांकि, SC/ ST/ OBC/ PWD श्रेणियों के उम्मीदवारों को 5 प्र‎तिशत की छूट दी गई है। NET/ SET या SLTE उम्मीदवारों को नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) या स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (SET) उत्तीर्ण होना चाहिए।

वैकल्पिक रूप से, जिन उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से PHD की डिग्री है, उन्हें NET OR SET में उपस्थित होने से छूट दी गई है।

यूनिवर्सिटी और कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए पीएचडी की डिग्री अनिवार्य नहीं, UGC ने फिर…-PhD degree is not mandatory to become Assistant Professor in University and College, UGC again…

जुलाई 2023 तक असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए PHD डिग्री अनिवार्य नहीं

जहां तक आयु सीमा का सवाल है तो सहायक प्रोफेसर पद (Professorship) के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है। इसी तरह पूर्व शिक्षण अनुभव या अनुसंधान अनुभव वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाती है।

इससे पहले, UGC ने देश भर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों (Colleges and Universities) में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए PHD डिग्री अनिवार्य कर दी थी। लेकिन, दिशानिर्देशों के नवीनतम सेट में यूजीसी ने स्पष्ट किया है कि जुलाई 2023 तक असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए PHD डिग्री अनिवार्य नहीं है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker