बिजनेस

PhonePe ने लांच की खाता एग्रीगेटर, जानिए इससे आपको क्या मिलेगा लाभ

नई दिल्ली: फिनटेक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी PhonePe ने मंगलवार को अपनी खाता एग्रीगेटर (Account Aggregator) शुरू की हैं।

PhonePe के सह-संस्थापक और सीटीओ राहुल चारी (Rahul Chari) ने एक बयान में कहा है कि एग्रीगेटर सेवा डिजिटल कनेक्टिविटी (Aggregator Services Digital Connectivity) के एक नए युग के लिए तैयार करेगी।

यह उपयोगकर्ताओं को वित्तीय सेवाओं के साथ जुड़ने के तरीके में क्रांति लाते हुए, अपने स्वयं के वित्तीय Data तक पहुंचने और नियंत्रित करने के लिए सशक्त करेगा।

PhonePe ने लांच की खाता एग्रीगेटर, जानिए इससे आपको क्या मिलेगा लाभ-PhonePe launches account aggregator, know what will benefit you from it

फोन पर ने इस बैंक के साथ किया करार

यह सुविधा ग्राहकों को अपने सभी वित्तीय डेटा को विनियमित वित्तीय संस्थानों (RFI) के साथ साझा करने की अनुमति देती है।

PhonePe  ने कहा कि ‘अकाउंट एग्रीगेटर सर्विस कंज्यूमर्स (‘Account Aggregator Service Consumers) को इस बात की इजाजत देगा कि वो अपने सभी वित्तीय डेटा जैसे कि बैंक स्टेटमेंट्स, इंश्योरेंस पॉलिसीज और टैक्स फाइलिंग को रेगुलेटेड वित्तीय संस्थानों या FIUs (financial information users) के साथ शेयर कर सकेंगे।

जिसका इस्तेमाल लोन अप्लाई करने में, इंश्योरेंस खरीदने में और निवेश के लिए सलाह हासिल करने में किया जा सकेगा। इसके लिए PhonePe  ने यस बैंक, फेडरल बैंक और AU स्मॉल फाइनेंस बैंक जैसे फाइनेंशियल इनफॉर्मेशन प्रोवाइडर्स (Financial information providers) के साथ करार किया है।

PhonePe ने लांच की खाता एग्रीगेटर, जानिए इससे आपको क्या मिलेगा लाभ-PhonePe launches account aggregator, know what will benefit you from it

इन चीजों की मिलेगी सुविधा

अकाउंट एग्रीगेटर (AA) RBI द्वारा विनियमित एक ऐसी इकाई है, (NBFC-AA License के साथ) जो किसी व्यक्ति को सुरक्षित और डिजिटल रूप में एक वित्तीय संस्थान से प्राप्त अपने खाते की जानकारी को AA में शामिल किसी अन्य विनियमित वित्तीय संस्थान के साथ साझा करने में मदद करती है। व्यक्ति की सहमति के बिना डेटा को साझा नहीं किया जा सकता है।

ऐसी सुविधा देने वाले कई अकाउंट एग्रीगेटर (Account Aggregator) होंगे और उपभोक्ता जिसे चाहे उसे चुन सकता है। अकाउंट एग्रीगेटर, आपके डेटा के प्रत्येक उपयोग के लिए ‘रिक्त चेक’ (‘Blank Check’) स्वीकृति के लंबे नियम और शर्तों के बदले एक संक्षिप्त, चरण-दर-चरण अनुमति और नियंत्रण का प्रस्ताव देता है।

लाखों ग्राहकों को मिलेगा फायदा

यह भारत में Open Banking की व्यवस्था शुरू करने की दिशा में पहला कदम है, जो लाखों ग्राहकों को सुरक्षित और कुशल तरीके से अपने Financial Data  तक डिजिटल रूप में पहुँचने और इसे अन्य संस्थानों के साथ साझा करने के लिए सशक्त बनाता है।

PhonePe ने लांच की खाता एग्रीगेटर, जानिए इससे आपको क्या मिलेगा लाभ-PhonePe launches account aggregator, know what will benefit you from it

भारत के आठ सबसे बड़े बैंकों के साथ शुरू की गई अकाउंट एग्रीगेटर

बैंकिंग में अकाउंट एग्रीगेटर प्रणाली, भारत के आठ सबसे बड़े बैंकों के साथ शुरू की गई है। अकाउंट एग्रीगेटर प्रणाली (Account Aggregator System) ऋण और धन प्रबंधन को बहुत तेज और किफायती बना सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker