हेल्थ

लिक्विड पसंद करते हैं, तो हेल्थ के लिए लीजिए पाइनएप्पल जूस, कई बीमारियां…

सेहत को संतुलित और बुलंद रखने के लिए लोग अपनी Diet में विभिन्न फलों का जूस भी लेते हैं। ऐसा देखा जाता है कि ज्यादातर लोग Mousambi and Pomegranate का जूस पीना पसंद करते हैं, जो अधिक मीठा होने के कारण Diabetes और Cholesterol के लेवल को बढ़ा सकते हैं।

Pineapple Juice : सेहत को संतुलित और बुलंद रखने के लिए लोग अपनी Diet में विभिन्न फलों का जूस भी लेते हैं। ऐसा देखा जाता है कि ज्यादातर लोग Mousambi and Pomegranate का जूस पीना पसंद करते हैं, जो अधिक मीठा होने के कारण Diabetes और Cholesterol के लेवल को बढ़ा सकते हैं।

Cholesterol Level को कंट्रोल या कम करने के लिए अनानास (Pineapple) का जूस अधिक फायदेमंद हो सकता है। पाइनएप्पल में Vitamin A और सी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो Cholesterol Level को कम करने में मदद करते हैं।

pineapple-juice-if-you-like-liquid-then-take-pineapple-juice-for-health-many-diseases-can-be-cured

ये एक सिट्रस फ्रूट है, जो फैट को घटाने में भी सहायक हो सकता है। पाइनएप्पल बैड कोलेस्ट्रॉल में कैसे फायदेमंद है, यह जानना आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

Pineapple को खाने का अनोखा और स्वादिष्ट तरीका

pineapple-juice-if-you-like-liquid-then-take-pineapple-juice-for-health-many-diseases-can-be-cured

पाइनएप्पल में मौजूद ब्रोमेलेन (Bromelain) नामक तत्व दमनियों में जमे Cholesterol को तोड़ता है, जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद मिलती है। इससे Heart Disease के खतरों को कम किया जा सकता है।

अगर आप बैड Cholesterol को कम करना चाहते हैं, तो Pineapple का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं।

Pineapple को खाने का एक अनोखा और स्वादिष्ट तरीका है उसे रोस्ट करके तैयार करना। इसके लिए Pineapple के छिलकों को हटाकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उसपर थोड़ा सा तेल, ब्राउन शुगर और दालचीनी पाउडर छिड़क दें। फिर इसे हल्का सा पैन पर रोस्ट करें।

इस प्रक्रिया के बाद, आपके सामने तैयार होगा एक खिला-खिला और स्वादिष्ट स्नैक, जो आप गर्मागर्म ही सर्व कर सकते हैं। यह न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। यह Pineapple सलाद एक आसान और स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे आप अपने खाने के साथ शामिल कर सकते हैं।

इसमें मध्यम आकार के Pineapple को काटकर उसमें प्याज, जलापेनो, नींबू का रस, हरा धनिया, और नमक मिलाया जाता है। इसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखा जाता है ताकि इसका स्वाद और ठंडा बना रहे। यह स्वादिष्ट सलाद आपके भोजन को और भी स्वादिष्ट बना देता है और इसके साथ लहसुन पाउडर छिड़ककर आप अपने स्वाद को और भी विशेष बना सकते हैं।

High Cholesterol की वजह से आर्टरीज में फैट जमा होने लगता है, जो Heart attack, Stroke, Diabetes और High Blood Pressure का कारण बन सकता है।

पाइनएप्पल में ब्रोमेलैन नामक कंपाउंड

pineapple-juice-if-you-like-liquid-then-take-pineapple-juice-for-health-many-diseases-can-be-cured

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सिट्रस फ्रूट्स मदद कर सकते हैं, जिसमें Pineapple एक बेहतर ऑप्शन को सकता है। Pineapple में Vitamin C और A अधिक मात्रा में होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। ये फल Vitamins, Fiber और प्रोटीन तत्वों से भरपूर होता है, जिसके सेवन से ब्लड में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

Pineapple में ब्रोमेलैन नामक कंपाउंड होता है, जो प्रोटीन को पचाने में मदद करता है। ये शरीर में प्रोटीन और अधिक फैट को ब्लड में फैलने से रोकता है, जिस वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगता है।

पाइनएप्पल Digestive System को भी सुधारता है। बता दें कि शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखने के लिए जूस का सेवन फायदेमंद होता है। जूस न सिर्फ शरीर को एनर्जी देने का काम करता है, बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व (Nutrients) शरीर को कई बीमारियों से भी बचाते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker