झारखंड

झारखंड में एक पेड़ लगाओ और 5 यूनिट बिजली Free पाओ, तैयारी शुरू

रांची: झारखंड सरकार (Jharkhand Government) राज्य में पर्यावरण (Environment) को बचाने और उसे बढ़ाने के लिए अनोखी पहल करने जा रही है।

जी हां, सरकार के निर्देश पर ऊर्जा विभाग (Energy Department) राज्य में उपभोक्ताओं को पांच यूनिट बिजली निशुल्क (Free of Cost) देगा। हालांकि इसके लिए लोगों को एक पौधा लगाना होगा।

जी हां, पौधा लगाना होगा

अधिकारियों के अनुसार जल्द ही इस प्रस्ताव पर सक्षम प्राधिकार (Competent Authority) की स्वीकृति ली जायेगी. इसके बाद कैबिनेट में भी यह मामला आयेगा।

बता दें कि, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पर्यावरण (Environment) को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक नागरिकों को एक पेड़ लगाने (Plant a Tree) का आह्वान किया है। पेड़ लगाने पर पांच यूनिट बिजली फ्री भी की जाने की घोषणा की गयी थी. जिसे अब लागू करने का प्रयास हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने की थी घोषणा

बता दें कि इसके तहत CM ने यह घोषणा की थी कि पर्यावरण को स्वस्थ्य रखने के लिए शहरी क्षेत्रों (Urban Areas) उन परिवारों को सरकार प्रति पेड़ पांच यूनिट बिजली मुफ्त देगी जो अपने घर के परिसर (Premises) में पेड़ लगायेंगे।

ऐसे निवासियों को तब तक यह लाभ मिलता रहेगा जब तक उनके परिसर अथवा घरों में पेड़ रहेंगे। हालांकि, पेड़ कोई गेंदा या गुलाब का पौधा इत्यादि नहीं होना चाहिए बल्कि फलदार पेड़ (Fruit Tree) होना चाहिए। बताया जा रहा कि इससे पर्यावरण तो बचेगा ही इसे बढ़ावा भी मिलेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker