G20 के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने की स्पेन के प्रधानमंत्री से मुलाकात

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ से रोम में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के अनुसार दोनों नेताओं ने बढ़ते द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों का स्वागत किया। इसमें हाल ही में एयरबस स्पेन से 56 सी295 विमान खरीदने के अनुबंध पर हस्ताक्षर करना शामिल हैं, जिनमें से 40 टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के सहयोग से ”मेड इन इंडिया” होंगे।

दोनों ई-गतिशीलता, स्वच्छ तकनीक, उन्नत सामग्री और गहरे समुद्र में खोज जैसे नए क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग का और विस्तार करने पर सहमत हुए।

प्रधानमंत्री मोदी ने स्पेन को ग्रीन हाइड्रोजन, बुनियादी ढांचे और रक्षा निर्माण सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने और भारत की राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन, संपत्ति मुद्रीकरण योजना और गति शक्ति योजना का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया।

दोनों नेताओं ने आगामी कॉप-26 में भारत-यूरोपीय संघ संबंधों के साथ-साथ जलवायु कार्रवाई और प्राथमिकताओं पर सहयोग पर चर्चा की।

उन्होंने अफगानिस्तान और हिंद प्रशांत सहित पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने समकक्ष से कहा कि वे अगले साल भारत में प्रधानमंत्री सांचेज का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button