भारत

कतर के अमीर शेख तमीम से PM मोदी ने की मुलाकात, दोनों पक्षों के बीच…

PM मोदी ने गुरुवार को कतर (Qatar) के अमीर शेख तमीम (Emir Sheikh Tamim) बिन हमद अल-थानी से दोहा स्थित उनके महल में मुलाकात की।

PM Modi Met Qatar’s Emir Sheikh Tamim: PM मोदी ने गुरुवार को कतर (Qatar) के अमीर शेख तमीम (Emir Sheikh Tamim) बिन हमद अल-थानी से दोहा स्थित उनके महल में मुलाकात की।

दोनों पक्षों ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की

Image

एक अधिकारी ने बताया कि PM मोदी के आगमन पर अमीरी पैलेस में उनका औपचारिक स्वागत किया गया। इसके बाद दोनों पक्षों ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की।

चर्चा में आर्थिक सहयोग, निवेश, ऊर्जा साझेदारी, अंतरिक्ष सहयोग, शहरी बुनियादी ढांचे, सांस्कृतिक बंधन और लोगों से लोगों के बीच संबंधों सहित कई विषयों पर चर्चा हुई।

दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

अमीर को भारत की शीघ्र यात्रा के लिए भी आमंत्रित

Image

PM मोदी ने कतर में आठ लाख से अधिक मजबूत भारतीय समुदाय की देखभाल करने के लिए अमीर को धन्यवाद दिया और कतर के साथ द्विपक्षीय सहयोग को और विस्तार और गहरा करने की भारत की प्रतिबद्धता से अवगत कराया।

उन्होंने अमीर को भारत की शीघ्र यात्रा के लिए भी आमंत्रित किया।

शेख तमीम ने अपनी ओर से PM मोदी की भावनाओं का प्रतिसाद दिया और खाड़ी क्षेत्र में एक मूल्यवान भागीदार के रूप में भारत की भूमिका के लिए सराहना की।

Image

 

अधिकारी ने कहा कि उन्होंने कतर के विकास में जीवंत भारतीय समुदाय के योगदान और खाड़ी देश में आयोजित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में उनकी उत्साही भागीदारी की भी सराहना की।

भारत और कतर एक अटूट बंधन साझा करते हैं

Image

बैठक के बाद अमीरी पैलेस में दोपहर के भोजन का आयोजन किया गया, जो PM मोदी के सम्मान में आयोजित किया गया था।

मोदी ने शेख तमीम के पिता और पूर्व Amir Hamad Bin Khalifa अल थानी से भी मुलाकात की और उन्हें उनके दूरदर्शी नेतृत्व के लिए बधाई दी, जिसने पिछले दशकों में कतर के विकास का मार्ग प्रशस्त किया। दोनों नेताओं ने भारत-कतर संबंधों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर हमद बिन खलीफा अल थानी की व्यावहारिक टिप्पणियों के लिए उनकी सराहना की।

पूर्व अमीर ने पुष्टि की कि भारत और कतर एक अटूट बंधन साझा करते हैं, जो आपसी विश्‍वास और सहयोग का प्रतीक है।

अधिकारी ने कहा, उन्होंने कतर के विकास और द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ावा देने में भारतीय समुदाय की भूमिका की भी सराहना की।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker