बिहार

बेगूसराय में तेज हुई नगर निकाय चुनाव की तैयारी, DM ने दिए निर्देश

बेगूसराय: निर्वाचन आयोग (Election Commission) द्वारा नगर निकाय चुनाव की घोषणा होते ही एक ओर राजनीतिक हलचल तेज हो गई है तो दूसरी ओर प्रशासनिक तैयारी भी तेज कर दी गई है।

शनिवार को DM रोशन कुशवाहा की अध्यक्षता में नगर निकाय का निर्वाचन (Election) सुचारू रूप से कराने के लिए गठित विभिन्न 21 कोषांगों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी, कोषांग के अन्य सहायक पदाधिकारियों एवं जिला के सभी सभा नगर निकायों के निर्वाची पदाधिकारियों एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

सभी कोषांग अपने-अपने निर्धारित उत्तरदायित्वों का शत % निर्वहन करना सुनिश्चित करें

DM रोशन कुशवाहा ने कहा कि नगर निकाय को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराना जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

सभी कोषांग अपने-अपने निर्धारित उत्तरदायित्वों का शत % निर्वहन करना सुनिश्चित करें। DM ने कार्मिक प्रबंधन कोषांग के नोडल पदाधिकारी को नगर निकाय आम निर्वाचन के संपादन के लिए आवश्यक एवं उपलब्ध मतदान एवं मतगणना कर्मियों का अविलंब आकलन करते हुए Database तैयार करने का निर्देश दिया।

उन्होंने मतदान कर्मियों के लिए प्रशिक्षण (Training) कार्ययोजना की समीक्षा करते हुए मतदान कर्मियों को प्रथम प्रशिक्षण 15 से 17 सितम्बर तथा द्वितीय प्रशिक्षण 26 से 29 सितम्बर के दौरान आयोजित करने का निर्देश दिया।

इसी प्रकार मतगणना कर्मियों का प्रथम एवं द्वितीय प्रशिक्षण (Training) 20 सितम्बर एवं एक अक्टूबर को कराने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को प्रशिक्षण के आवश्यक सभी सामग्रियों को समय पर तैयार करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान ईवीएम की उपलब्धता तथा FLC की अद्यतन स्थिति की भी समीक्षा की गई तथा 15 सितम्बर तक शत-% EVM का FLC पूरा करने के साथ-साथ ससमय ईवीएम कमिशनिंग (EVM Commissioning) का कार्य करने का भी निर्देश दिया गया।

बैठक के दौरान वाहन कोषांग नोडल पदाधिकारी को नगर निकाय आम निर्वाचन के दौरान प्रयुक्त होने वाले वाहनों का आकलन करने तथा आवश्यक वाहन प्रबंधन का निर्देश दिया गया।

इसी प्रकार अन्य कोषांगों सामग्री प्रबंधन कोषांग, विधि-व्यवस्था कोषांग, MCC-SST  एवं एफएसटी कोषांग, निर्वाचन व्यय लेखा अनुश्रवण कोषांग, मतपत्र कोषांग, बज्रगृह प्रबंधन कोषांग, कम्यूनिकेशन प्लान एवं जिला हेल्पलाईन-सह-नियंत्रण कोषांग, प्रेक्षक प्रबंधन कोषांग, मीडिया कोषांग, कोविड प्रबंधन कोषांग, एएमएफ कोषांग आदि के कार्यों की समीक्षा की गई तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker