झारखंड

मेयर आशा लकड़ा ने की अभियंत्रण शाखा के कार्यों की समीक्षा

रांची: रांची नगर निगम की मेयर आशा लकड़ा ने गुरूवार को अभियंत्रण शाखा के कार्यों की समीक्षा की।

बैठक में मेसर्स शंभू सिंह को दिए गए 22 करोड़ के प्रमाण पत्र, केजीएन कंस्ट्रक्शन द्वारा किए गए आधे-अधूरे नाली का निर्माण और मेसर्स अवधेश सिंह को मोरहाबादी मैदान के चारों ओर पेवर ब्लॉक लगाने का कार्य दिए जाने पर जानकारी मांगी गई,

लेकिन अधिकारियों ने इनमें से किसी विषय पर संतोषजनक जवाब नहीं दिया।

मेयर ने कहा कि इससे यह स्पष्ट है कि अभियंत्रण शाखा के अधिकारी नियम-कानून को ताक पर रखकर ठेकेदार और निजी एजेंसियों को लाभ पहुंचा रहे हैं।

जब राज्य सरकार ने निर्माण कार्य से संबंधित सामग्रियों का रेट निर्धारित कर रखा है तो कार्यपालक अभियंता किसके आदेश पर रेट बढ़ाकर किसी ठेकेदार को दो करोड़ के काम के बदले 22 करोड़ का भुगतान प्रमाण पत्र जारी कर रहे हैं।

नगर आयुक्त इस मामले की जांच करा रहे थे, लेकिन अब तक कार्यपालक अभियंता पर किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की गई। इस संबंध में नगर आयुक्त को पूर्व में पत्राचार भी किया जा चुका है।

इसी प्रकार मोरहाबादी मैदान के चारों ओर पुनर्विकास योजना के तहत संवेदक अवधेश सिंह को 4,84,17,900 रूपये का काम दिया गया है। जबकि इस कार्य के लिए निगम परिषद से स्वीकृति भी नहीं ली गई है।

नगर आयुक्त ने अब तक यह भी स्पष्ट नहीं किया है कि इस कार्य के लिए भुगतान किस हेड से किया जाएगा। बैठक में सिवरेज एंड ड्रनेज योजना से संबंधित कार्यों पर भी चर्चा की गई।

इस क्रम में अधिकारियों से यह जानकारी मांगी गई कि सिवरेज एंड ड्रेनेज योजना के तहत नई एजेंसी ने अब तक क्या-क्या कार्य किए, लेकिन अधिकारियों के पास कोई जवाब नहीं था।

मेयर ने कहा कि रांची नगर निगम के अभियंत्रण शाखा में कुछ चुनिंदे ठेकेदारों को लाभ पहुंचाने के लिए अभियंता और अधिकारी टेंडर प्रक्रिया में हेराफेरी कर रहे हैं।

समाचार पत्रों में भी अभियंत्रण शाखा में कई गई गड़बड़ियों से संबंधित खबरें प्रकाशित की जा रही है। फिर भी नगर विकास विभाग के मंत्री या विभागीय सचिव चुपी साधे हुए हैं।

जल्द ही राज्य सरकार को पत्र के माध्यम से सूचित कर अभियंत्रण शाखा से संबंधित कार्यों की जांच कराने की मांग की जाएगी, ताकि आने वाले समय मे भ्रष्ट अधिकारियों पर उचित कार्रवाई की जा सके।

यदि राज्य सरकार की ओर से इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं कि गई तो इस लूट-खसोट को रोकने के लिए आंदोलन भी किया जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker