रांची में चल रहा मास्क चेकिंग अभियान, बिना मास्क पकड़े गए ताे भरना हाेगा जुर्माना

रांची: रांची और जमशेदपुर में मरीज बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए सरकार एहतियात के ताैर पर सख्ती बढ़ा दी है। आज से मास्क चेकिंग अभियान शुरू कर दिया गया है।

इधर रांची एयरपाेर्ट पर काेराेना की जांच शुरू हाे गई है। रेलवे स्टेशन पर भी जांच शुरू करने पर विचार चल रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि झारखंड पहले से ही सावधानी बरत रहा है।

लेकिन महामारी अभी आसपास ही घूम रही है। इसलिए सतर्कता बरतें। मास्क लगाएं और भीड़-भाड़ में जाने से बचें।

वहीं स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि झारखंड में काेराेना से निपटने की चाक-चाैबंद व्यवस्था है।

लाेगाें काे डरने की नहीं, सावधानी बरतने की जरूरत है। इसी बीच, गुरुवार से राज्य में फिर सख्ती से मास्क जांच अभियान शुरू हो गया है। बिना मास्क पकड़े गए ताे जुर्माना भरना हाेगा।

स्वास्थ्य सचिव कमल किशाेर साेन ने राज्य के सभी डीसी काे इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

कहा गया है कि बिना मास्क वालाें पर कार्रवाई से विभाग काे भी अवगत कराएं।

जांच के लिए चलाया जाएगा मास टेस्ट ड्राइव

उपायुक्त ने बताया कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आने वाले दिनों में रांची जिला में मास टेस्ट ड्राइव शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण से संबंधित लक्षण पाए जाते हैं तो वह आवश्यक रूप से अपना जांच कराएं। उपायुक्त ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा है कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम में वो जिला प्रशासन का सहयोग करें।

लक्षण पाए जाने पर अपनी जांच कराएं। कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए जिला प्रशासन की ओर से कॉल आने पर सहयोग करें, जिनके संपर्क में आए हैं उनका डिटेल दें ताकि ससमय उनकी जांच कराई जा सके।

उपायुक्त ने लोगों से एक बार फिर से अपील करते हुए कहा कि घर में रहें, अनावश्यक रूप से बाहर ना जाएं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और 60 साल से ऊपर और 45 से 59 वर्ष के आयु वर्ग के लोग टीकाकरण केंद्र में जाकर वैक्सीनेशन कराएं।

कोविड-19 के दिशा निर्देशों के अनुपालन लेकर जिला प्रशासन द्वारा हाट, बाजार एवं विभिन्न दुकानों में ड्राइव चलाया जाएगा। दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले दुकानों पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button