झारखंड

झारखंड के इन शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, गर्मी की छुट्टी में काम करने पर मिलेगा क्षतिपूर्ति अवकाश

स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग इस पर निर्देश जारी करेगा

रांची: झरखंड के सरकारी शिक्षकों (Government Teachers) के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें गर्मी की छुट्टी (summer vacation) में काम करने के बदले क्षतिपूर्ति अवकाश भी मिलेगा।

इसके लिए कार्मिक विभाग से जानकारी मिलने के बाद स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग (Department of School Education and Literacy) इस पर निर्देश जारी करेगा।

इस व्यवस्था के तहत गर्मी की छुट्टी में शिक्षक जितने दिन भी काम करेंगे उतने दिनों का क्षतिपूर्ति अवकाश बाद में दे दिया जाएगा। बता दें कि प्रदेश में 17 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो रही हैं, जो चार जून तक चलेंगी।

उधर, मैट्रिक और इंटरमीडिएट (Matriculation Intermediate) की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो गया है।

झारखंड के इन शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, गर्मी की छुट्टी में काम करने पर मिलेगा क्षतिपूर्ति अवकाश

ऐसे में वे गर्मी छुट्टी शुरू होने के बाद भी मूल्यांकन कार्य में लगे रहेंगे

कॉपियों के मूल्यांकन में हाई और प्लस टू स्कूलों के शिक्षक लगाए गए हैं। ऐसे में वे गर्मी छुट्टी शुरू होने के बाद भी मूल्यांकन कार्य में लगे रहेंगे।

पहले 80 अंक के प्रश्न होते थे और एक दिन में परीक्षकों को 30 कॉपियों का मूल्यांकन करना होता था। लेकिन इस साल 40 अंक के प्रश्न आए हैं, इसलिए परीक्षकों को एक दिन में 60 कॉपियों के मूल्यांकन का मौका मिल सकेगा।

मुख्य विषयों की कॉपियों का मूल्यांकन 10 दिनों में पूरा हो सकेगा, जबकि हिंदी-अंग्रेजी-अर्थशास्त्रत्त् विषय की कॉपी की ज्यादा समय तक जांच चल सकती है।

शिक्षकों को क्षतिपूर्ति अवकाश की सुविधा से शिक्षकों को लाभ तो मिलेगा ही शिक्षा विभाग (Education Department) का काम भी समय पर पूरा हो जाएगा।