झारखंड

बहुमुखी प्रतिभा का धनी है रांची का नन्हा विवान

जेवीएम, श्यामली की पहली कक्षा के इस छात्र का नाम पेंटिंग बनाने के लिए ‘इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स 2022’ में हुआ दर्ज

रांची: रांची के जवाहर विद्या मंदिर, श्यामली की पहली कक्षा के छात्र विवान शौर्या (Vivaan Shaurya) ने 129 पेंटिंग बनायी है।

विवान की उम्र अभी सिर्फ छह वर्ष का है। पेंटिंग बनाने के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स 2022 (India Book of Records 2022) में विवान का नाम दर्ज किया गया है।

विवान ने बड़े आकार A3 साइज और उससे भी बड़े आकार के पेपर पर 129 पेंटिंग्स ऑयल पेस्टल रंगों (Oil Pastel Shades) से बनाई है।

इसके अलावा उसने एक्टिंग, रोल प्ले, कहानी वचन, भाषण, कविता वचन और पियानो में भी कई पुरस्कार जीते हैं। पेंटिंग्स (Paintings) बनाते हुए वीडियो भी बनाया है।

इसके लिए विवान को इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स की ओर से प्रमाणपत्र और मेडल दिये गये हैं। इस उपलब्धि के लिए माता-पिता समेत परिवार के सदस्य विवान पर गर्व कर रहे हैं।

129 पेंटिंग्स को बनाते हुए वीडियो बनाया

विवान ने गणेश भगवान, गौतम बुद्ध, श्रीकृष्ण, समुंद्री जीवन, पशु-पक्षी, जीव-जंतु, प्रकृति, अंतरिक्ष सहित 129 पेंटिंग्स बनायी है।

विवान ने 129 पेंटिंग्स को बनाते हुए वीडियो बनाया और उस वीडियो को इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स को भेज दिया। वीडियो  का सत्यापन (Verification) करने के बाद उसके इस रिकॉर्ड को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया।

विवान के गुरु और पिता धनंजय कुमार खुद भी प्रख्यात चित्रकार हैं

विवान के गुरु और पिता धनंजय कुमार (Dhananjay Kumar) खुद भी प्रख्यात चित्रकार हैं। कलाकृति स्कूल ऑफ आर्ट्स के संथापक हैं।

उन्होंने बताया कि विवान ने दो वर्ष की छोटी उम्र से ही पेंटिंग बनानी शुरू कर दिया था। छोटे से उम्र से ही अपने पिता के मार्गदर्शन में चित्रकारी सीख रहा था।

लॉकडाउन के दौरान भी पेंटिंग बनाकर अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय पुरस्कार जीते

लॉकडाउन (lockdown) के समय का सदुपयोग कर विवान ने पेंटिंग्स बनाना शुरू किया और लगभग 150 से अधिक पेंटिंग्स बनाई।

इस दौरान विवान ने 20 से अधिक अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर के पुरस्कार भी प्राप्त किये।

एक्टिंग, रोल प्ले, कहानी वचन, भाषण, कविता वचन और पियानो में भी कई पुरस्कार जीते विवान की माता रजनी कुमारी ने बताया कि विवान पेंटिंग के अलावा एक्टिंग, रोल प्ले, कहानी वचन, भाषण, कविता वचन और पियानो में भी अपनी प्रतिभा बड़े-बड़े मंच पर प्रदर्शित कर पुरस्कार (Prize) जीत चुका है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker