टेक्नोलॉजी

Reliance Jio और Bharti Airtel कंपनी देशव्यापी स्तर पर 5G स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए सक्षम, अगस्त-सितंबर तक 5G सेवाएं शुरू होने की उम्मीद

दुनिया भर में 5G Internet Connection जल्दी शुरू की जाएगी। Bank of America Securities के अनुसार Reliance Jio और Bharti Airtel कंपनी देशव्यापी स्तर पर 5G स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए सक्षम है।

5G In India: दुनिया भर में 5G Internet Connection जल्दी शुरू की जाएगी। Bank of America Securities के अनुसार Reliance Jio और Bharti Airtel कंपनी देशव्यापी स्तर पर 5G Spectrum खरीदने के लिए सक्षम है।

लेकिन Vodafone Idea अब तक अपनी निश्चिता दर्ज नहीं करा पाई है।

एक रिपोर्ट के अनुसार 5G Spectrum के लिए बोली ना लगाने वाली किसी भी दूरसंचार कंपनी के मौजूदा 4G बैंड पर सेवा दे पाना काफी मुश्किल का काम है। जिसकी वजह से मौजूदा नेटवर्क पर ही पूरी क्षमता के साथ काम चल रहा है।

Reliance Jio and Bharti Airtel company able to buy 5G spectrum nationwide, 5G services expected to start by August-September

5G Spectrum

रिपोर्ट के अनुसार 5G Spectrum का आरक्षित मूल्य काफी ज्यादा होने के कारण नई दूरसंचार कंपनियां नीलामी में बोली लगाने के लिए सक्षम नहीं है। Reliance Jio और Bharti Airtel ही देश भर में 5G Spectrum खरीदने की स्थिति में दिख रही है।

Vodafone Idea

Bank of America Securities के शोध विश्लेषकों का मत है कि Vodafone Idea का प्रबंधन 5 स्पेक्ट्रम खरीदने की स्थिति में नहीं है। लेकिन Vodafone Idea को अगर देशभर में 5G Spectrum नहीं मिलता है तो वह और भी कमजोर हो जाएगी।

इस बारे में Vodafone Idea की राय जानने के लिए भेजे गए ईमेल का तत्काल कोई जवाब नहीं मिल पाया है।

5G Spectrum की ऊंची कीमत

रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि सेवा प्रदाता इस नीलामी में 3.5 गीगाहर्ट्ज बैंड को लेकर अधिक दिलचस्पी दिखाएंगे क्योंकि यह 5जी का बुनियादी बैंड है। वहीं, प्रीमियम माना जाने वाला 700 मेगाहर्ट्ज अपनी ऊंची कीमत के कारण कम ही कंपनियों को रास आयेगा।

सरकार जून के अंत या जुलाई की शुरुआत में स्पेक्ट्रम की अगली नीलामी कर सकती है। इसके आधार पर देश में अगस्त-सितंबर तक 5जी सेवाएं शुरू होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े: Flipkart पर मात्र 6,999 रुपये में न्यू वॉशिंग मशीन खरीदने का मौका, कहीं हाथ से न निकल जाए मौका

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker