भारत

दिसंबर 2023 तक पूरे देश में शुरू हो जाएगी Reliance Jio की 5G सेवा: मुकेश अंबानी

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शनिवार को ऐलान किया कि उनकी दूरसंचार इकाई Reliance Jio अगले साल दिसंबर तक पूरे देश में 5जी दूरसंचार सेवाओं की शुरुआत कर देगी।

अंबानी ने ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस’ सम्मेलन को (India Mobile Congress Conference)संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मैं दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में 5G पहुंचाने की जियो की प्रतिबद्धता को दोहराना चाहता हूं।’’

इसके पहले अंबानी ने RIL के शेयरधारकों की अगस्त में हुई सालाना बैठक में कहा था कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में दीपावली तक 5G सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

अंबानी ने कहा कि जियो की अधिकांश 5G प्रौद्योगिकी (5G Technology)भारत में ही विकसित की गई है, इसलिए इस पर ‘आत्मनिर्भर भारत’ की मुहर लगी हुई है। उन्होंने कहा कि 5G और 5G-आधारित डिजिटल समाधान (5G-BasedDigitalSolutions) आम भारतीयों तक सस्ती एवं उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और कौशल विकास को पहुंचा सकते हैं।

सटीकता में नाटकीय सुधार होगा

अंबानी के मुताबिक, 5G प्रौद्योगिकी बिना किसी अतिरिक्त निवेश के मौजूदा अस्पतालों को स्मार्ट अस्पतालों में (Smart Hospital) बदलकर ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर सकती है। इससे उपचार की गति और सटीकता में नाटकीय सुधार होगा और वास्तविक समय में निर्णय लिए जा सकेंगे।

उन्होंने कहा कि 5G सेवा कृषि, सेवा क्षेत्र, व्यापार, उद्योग, परिवहन और ऊर्जा अवसंचना के डिजिटलीकरण और उनके डेटा प्रबंधन में तेजी लाकर शहरी और ग्रामीण भारत के बीच की खाई को पाटने में सक्षम है।

भारत दुनिया की अग्रणी डिजिटल सोसाइटी बन सकता है

अंबानी ने कहा कि जनसांख्यिकी और डिजिटल प्रौद्योगिकी की मिली-जुली ताकत के दम पर भारत दुनिया की अग्रणी डिजिटल सोसाइटी बन सकता है और भारत को 3,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था से वर्ष 2047 तक 40,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाकर और प्रति व्यक्ति आय को मौजूदा 2,000 डॉलर से बढ़ाकर 20,000 डॉलर तक ले जाकर वृद्धि को गति दी जा सकती है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के (Relience Industry) प्रमुख ने कहा, ‘‘यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि 5जी एक डिजिटल कामधेनु की तरह है, यह हमें जो कुछ भी चाहिए वह दे सकती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने भले ही थोड़ी देर से शुरुआत की हो, लेकिन हम दुनिया की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली और अधिक किफायती 5जी सेवाएं शुरू करेंगे।’’

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker