खेल

रोहित शर्मा ने साबित किया टीम इंडिया को उनकी कितनी जरूरत है

लंदन: यह केवल सीमित ओवरों का क्रिकेट (limited overs cricket) हो सकता है। लेकिन पिछली सर्दियों में (चोट के कारण) दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला में और पिछले हफ्ते इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट में (कोविड की वजह से) रोहित शर्मा की अनुपस्थिति से काफी असर पड़ा।

भारतीय कप्तान (Indian captain) का नियंत्रण टीम के अभियानों में काफी अंतर पैदा करता है।

रविवार को टी20 सीरीज 2-1 से जीतने के बाद भारतीयों ने मंगलवार को तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे में इंग्लैंड को मात दी।

मेहमान टीम ने घरेलू टीम को 110 रन पर आउट करने के बाद फिनिशिंग लाइन पार करने से पहले एक भी विकेट नहीं गंवाया, जिससे भारत ने मैच 10 विकेट से जीत लिया। इसने बिना किसी अनिश्चितता के इंग्लैंड पर भारत की श्रेष्ठता की मुहर लगा दी।

सफेद गेंद के क्रिकेट में लाल गेंद के प्रारूप की तुलना में अधिक शक्तिशाली रहा

जबकि आधुनिक युग में, कोच और सहयोगियों से सलाह ली जाती है कि टॉस जीतने पर टीम को क्या चुनना चाहिए, अंतिम निर्णय की जिम्मेदारी कप्तान पर होती है।

पहले बल्लेबाजी और लक्ष्य निर्धारित करना हाल ही में समाप्त हुए टी20 में मंत्र था, जो दोपहर और शाम को खेले गए थे। पहला वनडे भी डे-नाइट था। यह 32 डिग्री सेल्सियस था, धूप और बादल छाए हुए थे।

अंत में, पंडितों के लिए यह कहना आसान है कि पहले गेंदबाजी करना ठीक नहीं था। लेकिन जिस सहजता से जॉनी बेयरस्टो और जो रूट (दोनों इस मैच के लिए इंग्लैंड इलेवन में वापस आए थे) ने एजबेस्टन में भारतीय तेज गेंदबाजों को धराशायी कर दिया, इसका मनोवैज्ञानिक (psychologist) फायदा मेजबान टीम को मिला।

इसके अलावा, पिछले सात वर्षों में, इंग्लैंड सफेद गेंद के क्रिकेट में लाल गेंद के प्रारूप की तुलना में अधिक शक्तिशाली रहा है, जिसमें 2019 में विश्व कप जीतना भी शामिल है।

शर्मा ने 58 गेंदों में नाबाद 76 रनों की पारी खेली

शर्मा का अपने तेज गेंदबाजों पर भरोसा कम नहीं हुआ। इंग्लैंड में भीषण गर्मी की वजह से उमस भरी परिस्थितियों में, उन्होंने गेंद को घुमाया।

स्काई के कवरेज पर संकलित आंकड़ों से पता चला है कि किआ ओवल (मैच का स्थान) पर सफेद गेंद कभी अधिक स्विंग नहीं हुई है।

इस तथ्य पर विचार करते हुए कि भारतीय एकादश में कोई भी क्लासिकल स्विंग गेंदबाज नहीं है, इस बात पर जोर दिया कि खेल में प्राकृतिक वातावरण (natural environment) कितनी भूमिका निभाता है। जसप्रीत बुमराह, स्टैंड-इन कप्तान के कठिन कार्य से मुक्त, 6/19 के आंकड़े के साथ अभूतपूर्व थे।

जब भारत ने बल्लेबाजी की तो हवाई माहौल लगभग एक जैसा था। लेकिन शर्मा और शिखर धवन का अनुभव चमक उठा। शर्मा ने 58 गेंदों में नाबाद 76 रनों की पारी खेली।

लॉर्डस में गुरुवार को अगले एकदिवसीय मैच में गर्म मौसम के तेज होने के साथ लगातार शुष्क सतह स्पिनरों को प्रमुखता दे सकती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker