विदेश

Russia-Ukraine War : रूस-यूक्रेन युद्ध बंद कराने में भारत मदद करे तो अमेरिका करेगा स्वागत और …

अब अमेरिका ने कहा है कि रूस व Ukraine के बीच युद्ध खत्म करने में भारत की मदद का स्वागत किया जाएगा

वाशिंगटन : Ukraine पर रूसी हमले के (Russia-Ukraine War) पांच सौ से अधिक दिन हो चुके हैं। तमाम कोशिशों के बावजूद युद्ध खत्म नहीं हो रहा है और दोनों पक्ष मोर्चा खोले हुए हैं।

अब अमेरिका ने कहा है कि रूस व Ukraine के बीच युद्ध खत्म करने में भारत की मदद का स्वागत किया जाएगा।

युद्ध रूस के लिए रणनीतिक विफलता वाला युद्ध

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर (Matthew Miller) ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि यदि भारत या कोई देश यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता को ध्यान में रखते हुए ‘न्यायसंगत और स्थायी शांति’ प्राप्त करने के लिए मदद कर सकता है तो अमेरिका उसका स्वागत करेगा।

उन्होंने कहा कि यह युद्ध रूस के लिए रणनीतिक विफलता वाला युद्ध साबित हुआ है। इसमें उसे सैन्य कर्मियों और हथियारों का भारी नुकसान हुआ है।

रूस ने दुनिया में अपनी स्थिति को प्रभावित होते देखा है। रूस को समझ में आ गया है कि कैसे अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों और निर्यात नियंत्रणों से रूस की अर्थव्यवस्था चरमराई है।

अमेरिका उन सभी देशों का सम्मान करता है

मिलर ने कहा कि अमेरिका उन सभी देशों का सम्मान करता है, जिन्होंने इस युद्ध के शुरुआत से अभी तक यूक्रेन की मदद की है। आने वाले समय में जो भी देश यूक्रेन में स्थायी शांति लाएगा, अमेरिका उसका स्वागत करने के लिए तैयार है।

उल्लेखनीय है कि बीते माह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और भारतीय PM मोदी ने Russia-Ukraine War पर एक संयुक्त बयान जारी किया था। दोनों नेताओं ने अपने बयान में इस युद्ध को खतरनाक बताया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker