भारत

तेलंगाना की नई मुख्य सचिव बनीं शांति कुमारी

हैदराबाद: वरिष्ठ IAS अधिकारी ए. शांति कुमारी को सोमेश कुमार के स्थान पर तेलंगाना सरकार (Government of Telangana) का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है।

राज्य सरकार ने बुधवार को जारी आदेश में शांति कुमारी को राज्य की नयी मुख्य सचिव (Chief Secretary) बनाने की जानकारी दी। उनका कार्यकाल 2025 तक रहेगा।

नियुक्ति आदेश मिलने पर शांति कुमारी ने CM आवास प्रगति भवन में CM के. चंद्रशेखर राव से मुलाकात की। इस दौरान CM ने उन्हें बधाई दी। इसके बाद उन्होंने सचिवालय BRKR भवन में पदभार ग्रहण किया।

तेलंगाना की नई मुख्य सचिव बनीं शांति कुमारी

1989 बैच की IAS अधिकारी शांति कुमारी तेलंगाना की पहली महिला मुख्य सचिव होंगी। मीडिया को जारी अपने बयान में शांति कुमारी ने मुख्य सचिव बनने पर CM के. चंद्रशेखर राव को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि वह अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों (Public Representatives) के साथ समन्वय कर काम करेंगी, ताकि राज्य सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों को ठीक ढंग से लागू किया जा सके।

उन्होंने कहा कि राज्य की पहली महिला मुख्य सचिव नियुक्त होना उनके लिए गर्व का विषय है।

उल्लेखनीय है कि तेलंगाना उच्च न्यायालय ने मंगलवार को सोमेश कुमार का केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण द्वारा तेलंगाना कैडर (Telangana Cadre) को किया गया आवंटन रद्द कर दिया था।

तेलंगाना की नई मुख्य सचिव बनीं शांति कुमारी

शांति कुमारी ने मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से की मुलाकात

समुद्री जीव विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएट (Post Graduate) शांति कुमारी ने अमेरिका में MBA की शिक्षा पूरी की है।

मुख्य सचिव बनाये जाने से पूर्व वह पर्यावरण और वन विभाग में विशेष मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत थीं और CM कार्यालय में विशेष सचिव के रूप में भी काम किया था।

इधर, वरिष्ठ IAS अधिकारी और तेलंगाना के पूर्व मुख्य सचिव सोमेश कुमार आज, गुरुवार को आंध्र प्रदेश में ड्यूटी के लिए रिपोर्ट करने पहुंच गए हैं।

आंध्र प्रदेश सचिवालय सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DOPT) द्वारा तेलंगाना सरकार की सेवाओं से मुक्त किए गए सोमेश कुमार गुरुवार को आंध्र प्रदेश में निर्धारित समय सीमा के अनुसार ड्यूटी पर रिपोर्ट करने पहुंच गए हैं।

सोमेश कुमार आंध्र प्रदेश के मुख्य सचिव के. एस. जवाहर रेड्डी को अपनी ज्वाइनिंग रिपोर्ट सौंपी है और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी से भी भेंट की है।

उल्लेखनीय है कि DOPT कार्यालय द्वारा उन्हें 12 जनवरी तक आंध्र सरकार की सेवा में शामिल होने का निर्देश दिया गया था और उन्हें इस संबंध में एक अनुपालन रिपोर्ट भी भेजने के लिए कहा गया था।

सोमेश कुमार ने तीन साल से अधिक समय तक तेलंगाना राज्य के शीर्ष पद पर काम किया। हालांकि उन्होंने सार्वजनिक रूप से अपनी भावी योजना के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि वे आंध्र प्रदेश की सरकारी सेवा में शामिल होकर एक सकारात्मक संकेत देना चाहते हैं और सेवानिवृत्ति की आयु प्राप्त करने तक सेवा करना चाहते हैं।

उल्लेखनीय है कि उनकी सेवानिवृत्ति इसी वर्ष दिसंबर में होनी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker