बिजनेस

Share Market मे लगातार पांचवें दिन तेजी, Sensex 284 अंक और चढ़ा

मुंबई: घरेलू शेयर बाजार (Share Market) में तेजी का सिलसिला बृहस्पतिवार को लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में जारी रहा और बीएसई सेंसेक्स 284 अंक से अधिक के लाभ में रहा।

वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच ऊर्जा, वित्तीय और आईटी शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी आई।

कारोबारियों के अनुसार, डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी और विदेशी संस्थागत निवेशकों की लिवाली से भी बाजार को समर्थन मिला।

तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरुआती गिरावट से उबरते हुए अंत में 284.42 अंक यानी 0.51 प्रतिशत की तेजी के साथ 55,681.95 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 340.96 अंक तक चढ़ गया था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 84.40 अंक यानी 0.51 प्रतिशत चढ़कर 16,605.25 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में इंडसइंड बैंक (Indusind Bank) सबसे अधिक 7.88 प्रतिशत चढ़ा। कंपनी का शुद्ध लाभ जून तिमाही में 60.5 प्रतिशत बढ़ने की खबर से शेयर में तेजी आई।

इसके अलावा बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो, एक्सिस बैंक और पावरग्रिड प्रमुख रूप से लाभ में रहे।

दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और डॉ. रेड्डीज लैब नुकसान में रहे। इनमें 1.89 प्रतिशत की गिरावट रही।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘विदेशी संस्थागत निवेशकों की लिवाली के समर्थन से घरेलू बाजार वैश्विक बाजारों में बिकवाली दबाव के बावजूद बढ़त में रहा…।’’

एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, ‘‘अमेरिका में कल की तेजी का घरेलू बाजार पर सकारात्मक असर पड़ा और निफ्टी लगातार पांचवें दिन बढ़त में रहा…।’’

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की लाभ में जबकि चीन में शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे।

20 पैसे मजबूत होकर 79.85 (अस्थायी) पर बंद हुई

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी बाजार में बुधवार को तेजी रही थी।

रेलिगेयर ब्रोकिंग (Religare Broking) के उपाध्यक्ष (शोध) अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘बाजार साप्ताहिक सौदे के निपटान के अंतिम दिन आधा प्रतिशत बढ़त में रहा…बैंक, धातु और दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में अच्छी लिवाली से बाजार को समर्थन मिला।’’

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 3.90 प्रतिशत की गिरावट के साथ 102.8 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक बुधवार को शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने 1,780.94 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

अमेरिकी डॉलर (U.S. Dollar) के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 20 पैसे मजबूत होकर 79.85 (अस्थायी) पर बंद हुई। रुपया बुधवार को अबतक के सबसे निचले स्तर 80.06 पर बंद हुआ था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker