भारत

अब पश्चिम बंगाल में एक और तूफान के आने की बढ़ी आशंका, मौसम विभाग ने…

अयाला और अम्फान के बाद ‘रेमल’ चक्रवात बचा सकता है बढ़ी तबाही

Storm in West Bengal : अब पश्चिम बंगाल में एक और तूफान के आने की आशंका बढ़ गई है। अलीपुर मौसम विभाग (Alipore Meteorological Department) की की ओर से बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवात ‘रेमल’ बन रहा है।

यह मई के अंत तक बंगाल और बांग्लादेश (Bangladesh) के तट से टकरा सकता है।

गौरतलब है कि 25 मई 2009 को अयाला ने सुंदरबन को नष्ट कर दिया। 20 मई, 2020 को अम्फान ने पूरे बंगाल में तबाही मचाई थी। इस बार मई के अंत में यानि 24 मई को राज्य और पड़ोसी देश बांग्लादेश में फिर से प्राकृतिक आपदाओं का खतरा मंडरा रहा है।

25 मई की शाम बांग्लादेश व बंगाल में कर सकता है प्रवेश रेमल

Alipore Meteorological Department के अनुसार, इस महीने बंगाल की खाड़ी में कम से कम दो निम्नचाप बनने की उम्मीद है जो महीने के दूसरे पखवाड़े में चक्रवात का रूप ले सकता है।

मौसम विभाग का कहना है कि 20 मई को दक्षिण बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बन सकता है। इसके बाद यह उत्तर की ओर बढ़ेगा।

धीरे-धीरे इसका ताकत बढ़ता जाएगा. 24 मई को यह चक्रवात में बदल जाएगा। 25 मई की शाम के बाद यह बांग्लादेश व पश्चिम बंगाल क्षेत्र में प्रवेश कर सकता है। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं है कि तूफान कितना तेज होगा या इससे कितना नुकसान होगा।

ओमान ने रखा है बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात ‘रेमल’ का नाम

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात ‘रेमल’ का नाम ओमान ने रखा है। अरबी में इसका मतलब रेत होता है। अब वह ‘रेमल’ बंगाल आ सकता है।

हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि तूफान कितना भीषण होगा। हालांकि अलीपुर मौसम विभाग (Alipore Meteorological Department) की ओर से पहले ही अलर्ट कर दिया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker