झारखंड

झारखंड विधानसभा : सदन में सरकारी स्कूलों को उर्दू स्कूल घोषित करने का मामला छाया रहा

रांची: झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र (Monsoon Session) के तीसरे दिन मंगलवार को राज्य में Government School को उर्दू स्कूल घोषित किये जाने का मामला छाया रहा।

विधायक अनंत कुमार ओझा (MLA Ananth Kumar Ojha) ने School शिक्षा एवं साक्षरता विभाग से इस संबंध में जानकारी मांगी थी। साथ ही Sunday की बजाय शुक्रवार को छुट्टी (Vacation) दिये जाने पर भी सवाल पूछा था।

 Friday को दिया जा रहा था साप्ताहिक अवकाश

इस पर विभाग ने बताया कि इस संबंध में विभिन्न जिलों से प्रतिवेदन प्राप्त हुआ है। वस्तुस्थिति यह है कि State के 407 स्कूलों में स्थानीय स्तर पर उसे उर्दू स्कूल घोषित किया गया था। इनमें से 350 School में उर्दू शब्द हटाकर सुधार दिया गया है।

इसी तरह से State भर के 509 ऐसे स्कूलों का पता लगा जिसमें Sunday को निर्धारित सरकारी अवकाश की बजाये Friday को साप्ताहिक अवकाश दिया जा रहा था। इसमें से 459 स्कूलों ने पुरानी व्यवस्था को बहाल कर दिया है।

स्कूली शिक्षा विभाग ने यह भी बताया है कि..

कई जगहों पर School में एक विशेष समुदाय द्वारा हाथ जोड़कर प्रार्थना करने से मना किये जाने के सवाल पर भी स्कूली Education विभाग ने जानकारी दी।

बताया कि राज्य के गैर अधिसूचित उर्दू स्कूलों में से रामगढ़ एवं गढ़वा जिला के एक-एक School में हाथ बांध कर प्रार्थना की जाती थी।

अब उक्त दोनों स्कूलों (School) में हाथ जोड़ कर प्रार्थना (Prayer) करना लागू करा दिया गया है। सम्प्रति राज्य के सभी गैर उर्दू स्कूलों में हाथ जोड़ कर ही प्रार्थना की जा रही है।

स्कूली शिक्षा विभाग (School Education Department) ने यह भी बताया है कि सामान्य स्कूलों से उर्दू School का नाम हटाने का निर्देश दिया गया है।

साथ ही जिन जिलों से शिकायत (Complaint) आयी थी, वहां दोषी पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई का निदेश (पत्रांक 1718, 11.07.2022 एवं 19.07.22) दिया जा चुका है।

विभागीय समीक्षात्मक बैठक (पत्राकं 1759, 29.07.22 एवं 01.08.22) के बाद भी इस संबंध में कहा गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker