हेल्थ

Oats खाने से शरीर में होते हैं ये 4 बदलाव, Weight Loss में भी मददगार

Oats ब्रेकफास्ट में इस्तेमाल किया जाने वाला एक ऐसा Superfood है। जिसमें Fibers, Minerals और Vitamins जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

जो सेहत को बनाए रखने में मददगार होता है।‌ Oats खाने से तेजी से वजन कम होता है और शरीर में कई तरह के बदलाव दिखाई देने लगते हैं। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं। तो अपने टाइप में Oats को शामिल कर सकते हैं।

These 4 changes happen in the body by eating oats, also helpful in weight loss

आइए जानते हैं शरीर में होने वाले बदलाव के बारे में।

रिसर्च के अनुसार

हाल के एक अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने यह पता लगाने के लिए एक शोध किया कि ब्रेकफास्‍ट के लिए कौन सा भोजन सबसे अच्छा है। अध्ययन के परिणाम Annals of Nutrition and Metabolism में प्रकाशित हुए थे। उन्होंने पाया कि इसके लिए Oats चैंपियन है। अध्ययन में 36 लोगों को 3 समूहों में बांटा गया था।
प्रत्येक प्रतिभागी ने एक दिन में 350 कैलोरी का सेवन किया। पहले समूह में ओट्स था, दूसरे में ब्रेकफास्‍ट के लिए कॉर्नफ्लेक्स और केवल पानी था। सभी का लंच और डिनर एक जैसा था।

These 4 changes happen in the body by eating oats, also helpful in weight loss
विशेषज्ञों ने अगले तीन घंटों में प्रत्येक व्यक्ति में तृप्ति के लेवल को मापा। साथ ही इंसुलिन और ब्लड शुगर की जांच की गई। पहले समूह के प्रतिभागियों में कम लालसा थी और उन्होंने दोपहर के भोजन के लिए 31% कम खाया। दूसरे और तीसरे समूह में नाश्ते के तुरंत बाद बहुत अधिक लालसा थी, जबकि पहला समूह भरा हुआ महसूस कर रहा था। ऐसा इसलिए है क्योंकि ओट्स आपके पेट में अधिक समय बिताता है।
अंतिम परिणामों से पता चला कि ओट्स अन्य फूड्स के सहयोग से कैलोरी की मात्रा को 31-50% तक कम कर देता है।

Weight Loss में मददगार

पोषक तत्वों से भरपूर और किफ़ायती ओट्स कई महिलाओं के लिए मुख्य नाश्ता है। हेल्‍दी कार्ब्स और फाइबर से भरपूर, ओट्स वजन पर नजर रखने वालों के लिए एक आदर्श ब्रेकफास्‍ट है।

These 4 changes happen in the body by eating oats, also helpful in weight loss

चाहे आप इसे कच्चा खाएं या पकाकर, ओट्स वजन घटाने के लिए एक आदर्श भोजन है। इसे रोजाना खाने से मुझे तेजी से वजन कम करने में बहुत मदद मिली है। अगर आप भी वजन को तेजी से कम करना चाहती हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

Digestion

ओट्स में फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है जो क्रेविंग को रोकती है और डाइजेशन को बढ़ाती है। डाइजेशन अच्‍छा होने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

These 4 changes happen in the body by eating oats, also helpful in weight loss

त्‍वचा में निखार

रोजाना ओट्स खाने से मुझे अपनी त्‍वचा में भी काफी बदलाव दिखाई दिया। ओट्स त्वचा और सुंदरता की कई जरूरतों के काम आ सकता है।

These 4 changes happen in the body by eating oats, also helpful in weight loss

ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं, जिससे आपको डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन्‍स और प्रोटीन भी होता है, जो आपकी त्वचा को हेल्‍दी रखने में मदद करता है।

इम्‍यूनिटी बूस्‍टर

यह एक इम्यूनिटी-बूस्टर है। ओट्स में पाया जाने वाला बीटा-ग्लुकन हमारे संक्रमण से लड़ने वाली ब्लड सेल्‍स को बढ़ावा देने में मदद करता है। ओट्स में सेलेनियम और जिंक भी होते हैं, जो संक्रमण को दूर करने और आपको शेप में रहने में मदद करने के लिए दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। मेरी तरह आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल करके इम्‍यूनिटी को मजबूत कर सकती हैं।
आप भी अपनी बॉडी में ये सारे बदलाव पाने के लिए ओट्स को डाइट में शामिल कर सकती हैं।

Disclaimer
आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।