टेक्नोलॉजी

iphone के इस फीचर ने बचाई 300 फिट गहरी खाई में फंसे दो लोगों की जान

कैलिफोर्निया: तकनीक (Technique) का जैसे-जैसे विकास हो रहा है मानव जीवन (Human Life) उतना ही आसान होता जा रहा है। बढ़ते वक्त के साथ हमारे इस्तेमाल में आने वाले अनेक गैजेट्स (Gadgets) हमारे लिए बेहद उपयोगी साबित हुए हैं।

ऐसे ही बदलाव स्मार्टफोन्स (Smart Phones) में भी किए जा रहे हैं। मार्केट (Market) में अलग-अलग ब्रांड (Brand) के फोन उपलब्ध हैं मगर एपल कंपनी (Apple Company) और इसके ग्राहकों का मानना है कि आईफोन (i-Phone) सबसे अच्छा स्मार्टफोन है।

अब ये तो उसके यूजर्स (Users) बेहतर बता सकते हैं मगर हाल ही में iphone 14 फोन ने एक ऐसा कमाल किया है जिससे दो लोगों की जान बच सकी है जो लगभग मौत के मुंह में जा चुके थे।

iphone 14

 

हादसे के चलते कार पहाड़ की चोटी से 300 फीट गहरी खाई में जा गिरी

रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिका (America) के कैलिफोर्निया (California) में iphone 14 ने दो लोगों की जान बचा ली। आपको लगेगा कि आखिर फोन से ऐसा कर पाना कैसे मुमकिन है।

पर ये बिल्कुल सच है दरअसल इसी साल सितंबर के महीने में एपल ने अपना iphone 14 लॉन्च किया जिसमें इमर्जेंसी एसओएस सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर (Emergency SOS satellite connectivity feature) है। इसी फीचर की वजह से 300 फीट गहरी खाई में गिरे लोगों की जान बच पाई है।

यह मामला कुछ ही दिन पहले कैलिफोर्निया के एंजेल्स फॉरेस्ट हाइवे (Angels Forest Highway) का है। हुआ यूं कि दो लोग अपनी कार से जा रहे थे जब हादसे के चलते कार पहाड़ की चोटी से 300 फीट गहरी खाई में जा गिरी।

iphone 14

हेलिकॉप्टर के साथ वहां पहुंच गया बचाव दल

भाग्य की बात यह रही कि कार एक जगह जाकर फंस गई जिससे दोनों लोगों की मौत तुरंत तो नहीं हुई मगर खाई में ज्यादा देर जिंदा रह पाना नामुमकिन था। ऊपर से फोन में नेटवर्क (Network) भी नहीं था जिससे मदद के लिए किसी को फोन किया जा सके।

उसी दौरान आईफोन स्मार्टफोन के एसओएस फीचर ने डिटेक्ट कर लिया कि कार का क्रैश हुआ है। अब चूंकि नेटवर्क नहीं था तो फीचर ने सैटेलाइट टेक्स्ट मैसेज (Satellite text message) भेज दिया जो एपल के रिले सेंटर जा पहुंचा।

वहां इस तरह के मैसेजेज़ को दर्ज करने के लिए कर्मचारी होते हैं। तुरंत कर्मियों ने पुलिस को इसकी सूचना दी और हेलिकॉप्टर के साथ बचाव दल वहां पहुंच गया। मॉन्टरोस सर्च टीम (Montrose search team) ने अपने ट्विटर पर इस घटना से जुड़ा वीडियो भी पोस्ट किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker