भारत

जनता के लिए लड़ने वालों को मिलेगा टिकट: राहुल

जो लोग लोगों के बीच रहेंगे और उनके लिए लड़ेंगे, उन्हें अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में टिकट मिलेगा

हैदराबाद: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को तेलंगाना में पार्टी नेताओं से कहा कि जो लोग लोगों के बीच रहेंगे और उनके लिए लड़ेंगे, उन्हें अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में टिकट मिलेगा।

उन्होंने एकता की आवश्यकता पर बल देते हुए राज्य के नेताओं को मीडिया के सामने अपनी शिकायतें व्यक्त करने के प्रति आगाह किया और उनसे अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में जाने और जमीन पर काम करने का भी आग्रह किया।

तेलंगाना की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन, राहुल हैदराबाद में पार्टी के राज्य मुख्यालय गांधी भवन में तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) की एक विस्तारित बैठक को संबोधित कर रहे थे।साथ ही कहा कि आगामी चुनाव टीआरएस और कांग्रेस के बीच सीधी लड़ाई होगी, उन्होंने स्पष्ट किया कि टिकट केवल योग्यता के आधार पर दिए जाएंगे।

कांग्रेस सांसदों से कहा, टिकट योग्यता के आधार पर दिए जाएंगे। किसी को भी भ्रम में नहीं होना चाहिए। जो लोग काम करते हैं और लोगों के बीच रहते हैं, किसानों, श्रमिकों, छोटे व्यापारियों और युवाओं के लिए लड़ते हैं, उन्हें योग्यता के आधार पर टिकट मिलेगा।

हमारी पार्टी एक परिवार है। किसी को यह महसूस नहीं होना चाहिए कि उसके साथ भेदभाव किया जा रहा है। आपको काम के लिए पुरस्कृत किया जाएगा। आप कितने भी वरिष्ठ नेता हों और पार्टी में कितने भी साल बिताए हों, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, आपको टिकट नहीं मिलेगा। टिकट स्वतंत्र और जमीनी प्रतिक्रिया लेने के बाद दिया जाएगा।

अगर आप हैदराबाद में बैठते हैं तो आपको टिकट नहीं मिलेगा। दिल्ली मत आना, उल्टा हो जाता है। निर्वाचन क्षेत्रों और गांवों में जाएं, सड़कों पर उतरें और काम करें। मुझे पता है, हैदराबाद में आपको अच्छी बिरयानी और चाय मिलती है लेकिन आपको हैदराबाद छोड़कर गांवों में लोगों के साथ रहना होगा।

उन्होंने कहा कि शुक्रवार की जनसभा में पारित वारंगल घोषणा कांग्रेस नेताओं के लिए पहला मील का पत्थर है, उन्होंने कहा कि उनका पहला काम राज्य के प्रत्येक नागरिक और हर किसान को वारंगल घोषणा के बारे में बताना है।

घोषणापत्र में पार्टी ने तेलंगाना के किसानों से कई वादे किए हैं

उन्होंने कहा, यह महज घोषणा नहीं है बल्कि कांग्रेस पार्टी और तेलंगाना के किसानों के बीच साझेदारी है। यह कांग्रेस पार्टी की गारंटी है।राहुल ने कहा कि अगले एक महीने में कांग्रेस के सभी नेता अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों और क्षेत्रों में वारंगल घोषणा को हर व्यक्ति को विस्तार से बताएं। अगर मैं 12 साल के बच्चे से भी पूछूं, तो वह मुझे घोषणा के सभी बिंदुओं को बताने में सक्षम होना चाहिए।

कांग्रेस को एक परिवार बताते हुए राहुल गांधी ने नेताओं को अपनी शिकायतें सार्वजनिक रूप से न उठाने की चेतावनी दी। यह एक परिवार है। विचार भिन्न हो सकते हैं। यह आरएसएस जैसा परिवार नहीं है, जहां एक आदमी सभी निर्णय लेता है। हम सभी के विचार सुनना चाहते हैं लेकिन मीडिया में नहीं। यह बंद दरवाजों में होना चाहिए, जिस तरह से एक परिवार बात करता है।

उन्होंने कहा, अगर कोई शिकायत है तो हमारे पास एक आंतरिक प्रणाली है। आप जो कुछ भी कहना चाहते हैं, आप खुले तौर पर कह सकते हैं लेकिन अगर कोई बाहर जाता है और मीडिया को कुछ बताता है, तो वह कांग्रेस पार्टी को नुकसान पहुंचाएगा और हम इसे स्वीकार नहीं करेंगे।

वारंगल जनसभा को बहुत सफल बताते हुए उन्होंने कहा कि यह पार्टी द्वारा की गई कड़ी मेहनत का परिणाम है और सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को बधाई दी।उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव, (जिन्हें केसीआर के नाम से जाना जाता है) ने तेलंगाना को लूटा, उन्होंने कहा कि टीआरएस नेता के पास पैसे की कोई कमी नहीं है।

उनके पास पुलिस और प्रतिष्ठान भी हैं लेकिन लोग उनके साथ नहीं हैं और लोगों से ताकतवर कुछ भी नहीं है।कांग्रेस सांसद ने कहा कि पार्टी तेलंगाना को एक आदर्श राज्य बनाना चाहती है और उस सपने को साकार करना चाहती है जिसके साथ राज्य का गठन किया गया था।

हम कुछ चुनिंदा लोगों और इजारेदारों की सरकार नहीं बनाना चाहते बल्कि हम इस राज्य के किसानों, गरीबों और हर नागरिक की सरकार बनाना चाहते हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार पर ध्यान देना चाहते हैं। यह हमारा लक्ष्य है और सपने देखें और इस जरूरत को पूरा करने के लिए हमें पार्टी में एकता की जरूरत है।

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी के बाहर, कई युवा, नेता और पार्टी के पुराने कार्यकर्ता हैं जो कांग्रेस की विचारधारा में विश्वास करते हैं। उन्होंने कहा, हमें उनके लिए कांग्रेस के दरवाजे खोलने चाहिए। मैं उन सभी को टीआरएस और केसीआर से लड़ने के लिए हमारे साथ काम करने के लिए आमंत्रित कर रहा हूं।

मैं युवाओं को बताना चाहता हूं, आपने आठ साल देखे हैं, आपने देखा है कि कैसे तेलंगाना का सपना बर्बाद हुआ, कैसे पैसा लूटा गया और आपका भविष्य तबाह हो गया। आपको स्कूल, कॉलेज और अस्पताल नहीं मिले और जो पैसा आपको चाहिए था एक परिवार में चले गए हैं।

राहुल ने कहा कि तेलंगाना से टीआरएस और केसीआर को हटाना कांग्रेस की जिम्मेदारी है लेकिन तेलंगाना के युवाओं की भी जिम्मेदारी है।मैं भी युवाओं को कांग्रेस में आने और तेलंगाना को बदलने के लिए काम करने के लिए आमंत्रित करता हूं। सोनिया जी ने आपके साथ तेलंगाना का सपना देखा था।

उन्होंने राज्य का दर्जा दिया। कांग्रेस पार्टी को नुकसान हुआ लेकिन हम आपके साथ खड़े थे क्योंकि यह एक उचित कारण था। मैं लोगों के साथ काम करके तेलंगाना के सपने को साकार करना चाहता हूं। इसलिए जहां भी मेरी सेवाओं की आवश्यकता है, मुझे आमंत्रित करें, मैं आपके साथ हूं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker