खुद को रखना है हेल्दी, तो ना करें Almonds का अधिक सेवन

अधिक Almonds खाने से दवाईयां नहीं करेंगी असर

लाइफस्टाइल डेस्क: खुद को हेल्दी और दिमाग को तेज करने के लिए लोगों को अक्सर Almonds खाते देखा जाता है।

ऐसे में अधिक मात्रा में Almonds लेना आपकी सेहत के लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है।

आज हम आपको बादाम को खाने का सही तरीका और उसकी सही मात्रा के बारे में बताएंगे। जिनका यूज कर आप खुद को Almonds से होने वाले नुकसान से ही नहीं बच पाएंगे बल्कि बादाम आपको पहले से अधिक फायदा पहुंचाएंगे।

ये हैं ज्यादा बादाम खाने के नुकसान…

दवाईयां नहीं करेंगी असर

बादाम शरीर के लिए बहुत पौष्टिक होता है। इसमें अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। 3 से 4 बादाम में 0.6mg मैग्नीशियम होता है, जबकि आपको शरीर को रोजाना 1.8 से 2.3mg मैग्नीशियम की जरुरत होती है।

खुद को रखना है हेल्दी, तो ना करें Almonds का अधिक सेवन

अगर आप इससे अधिक बादाम खाते हैं तो आपके शरीर पर दवाइयों के असर पर फर्क पड़ सकता है। वहीं आपके खून में अधिक मात्रा में मैग्नीशियम एंटाएसिड, लैक्सेटिव, ब्लड प्रेशर की दवाइयों और कई एंटीबायोटिक्स जैसे एंटीसाइकोटिक ड्रग्स का असर कम कर सकती है।

बढ़ता है वजन

बादाम में भारी मात्रा में कैलोरिज और फैट मौजूद होता है. 3 से 4 बादाम में 168 कैलोरिज और 14ग्राम फैट होता है। वहीं, अगर आप मुट्ठीभर बादाम रोजाना खाते हैं तो आप लगभग 500 से अधिर कैलोरिज और 40 से 50ग्राम फैट ले रहे हैं। इसके अलावा भी आप दिनभर में कैलोरीज वाली चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आपका वजन बढ़ना मुमकिन है।

पेट की समस्या

बादाम पेट के लिए भी लाभदायक होता है। एक मुट्ठी बादा में करीब 170 ग्राम फाइबर होता है। आपके शरीर को रोजाना सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरुरत होती है।

खुद को रखना है हेल्दी, तो ना करें Almonds का अधिक सेवन

इसलिए आपको रोजाना सिर्फ 3 से 4 बादाम खाने की जरूरत है। अगर आप इससे अधिक बादाम खाते हैं तो आपको लूज मोशन्स और कब्ज की समस्या हो सकती है। बता दें कि पेट में ब्लोटिंग से इन बीमारियों की शुरुआत होगी। अगर आप ज्यादा बादाम खाते हैं तो आपको ज्यादा पानी पीने की जरूरत हैं।

विटामिन की ओवरडोज

विटामिन ई बालों और त्वचा के लिए लाभदायक होता है। ये शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स को सुरक्षित रखने का काम करता है। 3 से 4 बादाम में आपको 7.4एमजी विटामिन ई मिल जाता है।

खुद को रखना है हेल्दी, तो ना करें Almonds का अधिक सेवन

इसके अलावा आप दिन भर में अंडा, पालक, अनाज आदि सब से भी इस विटामिन ई को लेते हैं। 4 से 13 साल के बच्चों को 300 से 600एमजी और 14 से ज्यादा उम्र के लिए 800 से 1000 एमजी विटामिन ई की जरुरत होती है। कुल मिलाकर इस मात्रा से ज़्यादा विटामिन ई आलस, सिर दर्द, डायरिया, खराब आंखों का कारण बन सकता है।

इन्हें भी पढ़ें : Ginger Tea पिने वाले लोग हो जाएं सावधान,अधिक अदरक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक 

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button