भारत

भीषण गर्मी में पिघल गई Train की पटरी, लोको पायलट की सूझबूझ से लखनऊ में टला बड़ा हादसा

ट्रेन के लोको पायलट ने समझदारी दिखाते हुए सही समय पर ट्रेन रोक दी जिसके चलते कोई अनहोनी नहीं हुई है

लखनऊ: Uttar Pradesh की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में एक बड़ा रेल हादसा (Train Accident) टल गया है। यहां के निगोहां में स्टेशन के पास लूप लाइन में एक पटरी भीषण गर्मी के बीच पिघलकर टेढ़ी गई और ऐसी स्थिति में टेढ़ी स्थिति से नीलांचल एक्सप्रेस Nilanchal Expess गुजर गईं।

ट्रेन के लोको पायलट (Loco Pilot) ने समझदारी दिखाते हुए सही समय पर ट्रेन रोक दी जिसके चलते कोई अनहोनी नहीं हुई है। रेलवे ने इस मामले की जांच के आदेश दे दिया है जिसकी रिपोर्ट DRM के सामने पेश की जाएगी।

रिपोर्ट के अनुसार शनिवार शाम करीब 5 बजे लूप लाइन से जैसे ही Nilanchal Expess गुजरी, वैसे ही ट्रेन की पटरी गर्मी में पिघलकर फैल गई।

निगोहां स्टेशन पर मेन लाइन की जगह उसे लूप लाइन पर भेज दिया गया था। जानकारी के मुताबिक पटरी फैलने से लोको पायलट को झटका महसूस हुआ जिसके चलते उसने तुरंत ही ट्रेन रोक दी।

भीषण गर्मी में पिघल गई Train की पटरी, लोको पायलट की सूझबूझ से लखनऊ में टला बड़ा हादसा-Train tracks melted in the scorching heat, a big accident averted in Lucknow due to the understanding of the loco pilot

पायलट ने दिखाई समझदारी

पटरी के टेढ़े होने पर ट्रेन को रोकने के बाद तत्काल पायलट ने इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दी। जिसके बाद Engineering अनुभाग के कर्मचारियों ने पटरी को दुरुस्त किया।

जानकारी के मुताबिक खराब मेंटेनेंस ट्रैक की वजह से ऐसा हुआ होगा। फिलहाल पूरे मामले में लखनऊ के DRM सुरेश सापरा ने जांच बैठा दी है और कार्रवाई की बात कह दी है।

Balasore जैसा हो सकता था हादसा

गौरतलब है कि लखनऊ से प्रयागराज–प्रतापगढ़ रूट पर निगोहां रेलवे स्टेशन की मेन लाइन में दूसरी ट्रेन खड़ी थी।

इसके चलते Nilanchal Expess लूप लाइन से होकर गुजरी और इस दौरान ने ट्रेन के पायलट ने रेलगाड़ी की रफ्तार धीमी कर ली फिर उसे आगे जाकर रोक दिया।

इसी कारण से टेढ़ी रेल पटरियों से एक्सप्रेस ट्रेन बिना किसी हादसे के गुजर गई। जानकारों का कहना है कि अगर Loco Pilot समझदारी न दिखाते तो Balasore Accident जैसा हादसा हो सकता था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker