हेल्थ

रीढ़ के हड्डी की दबी हुई नस से हैं परेशान?, तो अपनाएं ये घरेलु उपाय

Spinal cord Nerve Treatment : देर तक एक ही जगह बैठे या लेटे रहने के कारण नशें दबने लगती है। इसके और भी कारण हो सकते हैं जैसे गलत खानपान, कभी भी सोना, कभी भी उठना, बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल (Lifestyle), एक्टिव (Active) न होना आदि।

Experts के अनुसार ब्लड सर्कुलेशन (Circulation) के सही नहीं होने पर Block हो जाती है। इसके लिए लोग दवा लगाकर इसका इलाज करने की कोशिश करते हैं, लेकिन फिर भी राहत नहीं मिल पाती है।

Spinal cord

आप रीढ़ की हड्डी (Spinal Cord) की दबी हुई नस को खोलने के लिए कई घरेलू उपायों का प्रयोग किया जा सकता है।

दबी हुई नसों का इलाज

 

Spinal Cord

तेल से मालिश: रीढ़ की हड्डी (Spinal Cord) में अगर दर्द है और ये लगातार बन रहता है, तो हो सकता है कि आपकी नस दबी हुई हो। इसका इलाज करने के लिए सरसों के तेल में लहसुन को गर्म करें।

गुनगुना होने पर इस ऑयल (Oil) को रीढ़ की हड्डी पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। Oil की मसाज से ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) में सुधार आएगा। आपको इस नुस्खे को लगातार 10 दिनों अपनाना है और इसके बाद आपको फर्क दिखने लगेगा।

Green Tea

Green Tea : शरीर में दबी हुई नसों को खोलना है, तो रोजाना Green Tea का सेवन करें। दरअसल, ग्रीन टी में मौजूद तत्व या गुण हमारे खून को पतला करके नसों में उसके फ्लो को बेहतर बनाते हैं।

नसों में खून का फ्लो सही होगा, तो इनमें होने वाला दर्द भी कम होने लगेगा। ग्रीन टी (Green Tea) हमारे दिमाग को शांत बनाती है, क्योंकि इससे स्ट्रेस भी कम होता है।

आज से ही आपको कई Benefits वाली इस Tea का रूटीन फॉलो (Routine Follow) करना चाहिए।

गर्म पानी की सिकाई

गर्म पानी की सिकाई : नसों को खोलने का एक बढ़िया तरीका ये भी है कि उनपर गर्म पानी की सेक की जाए। मार्केट (Market) में आपको ऐसी चीजें मिल जाएंगी, जिनमें गर्म पानी को भरकर रीढ़ की हड्डी की सिकाई की जा सकती है।

बस आपको ऑयल (Oil) से मसाज करनी है और फिर प्रभावित हिस्से की गर्म पानी से सिकाई करनी है। ये तरीका आपको कुछ ही दिनों में राहत महसूस करा सकता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। News Aroma इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इस पर अमल करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker