ब्रिटेन सरकार ने COVID-19 वैक्सीन के लिए मंत्री नियुक्त किया

लंदन: ब्रिटेन सरकार ने इंग्लैंड में कोविड-19 वैक्सीन के विकास, निर्माण और वितरण के लिए एक नए स्वास्थ्य मंत्री नादिम जहावी को नियुक्त किया है। जहावी स्ट्रैटफोर्ड-ऑन-एवन के सांसद हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शनिवार को एक बयान में डाउनिंग स्ट्रीट के हवाले से लिखा, महारानी ने सांसद नाहिम जहावी की स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग में एक संसदीय अवर सचिव के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

जहावी ने अपनी नियुक्ति को लेकर प्रसन्नता जाहिर करते हुए ट्वीट किया, बहुत खुश हूं कि (प्रधानमंत्री) बोरिस जॉनसन ने कोविड-19 वैक्सीन वितरण व्यवस्था के लिए मंत्री बनने के लिए कहा।

यह एक बड़ी जिम्मेदारी और एक बड़ी परिचालन चुनौती है, लेकिन हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि जीवन और आजीविका को बचाने वाले वैक्सीन को जल्दी से जल्दी तैयार कर सकें और उनके निर्माण में मदद कर सकें।

बीबीसी के मुताबिक, अंतरिम व्यवस्था के तहत जहावी स्वास्थ्य विभाग और व्यापार विभाग के बीच एक संयुक्त मंत्री के रूप में काम करेंगे, क्योंकि वह व्यापार विभाग का काम पहले से कर रहे हैं। उनकी प्राथमिकता वैक्सीन वितरण की होगी।

जहावी केवल इंग्लैंड में वैक्सीन संबंधी पूरी व्यवस्था देखेंगे। साथ ही स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड के प्रशासन अपने संबंधित देशों में वैक्सीन के वितरण की जिम्मेदारी संभालेंगे।

जहावी की नियुक्ति तब हुई, जब ब्रिटेन में शनिवार को 479 मौतें दर्ज हुईं और मौतों का आंकड़ा बढ़कर 58,030 हो गया है। इसके अलावा 15,871 नए मामले आने के बाद कुल मामले बढ़कर 16,09,141 हो गए।

अभी ब्रिटेन की सरकार ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के 10 करोड़ डोज, फाइजर-बायोएनटेक के 4 करोड़ और यूएस फर्म मॉडर्न से 50 लाख डोज के ऑर्डर दे चुकी है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button