हेल्थ

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगे तो हो जाइए सावधान, किडनी के फंक्शन में…

हर स्तर पर सबसे पहले सेहत को लेकर खुद जागरूक होना जरूरी होता है। अगर शरीर में परेशानियों को इग्नोर करेंगे तो उसका रिजल्ट खराब आएगा ही।

Uric Acid in Body: हर स्तर पर सबसे पहले सेहत को लेकर खुद जागरूक होना जरूरी होता है। अगर शरीर में परेशानियों को इग्नोर करेंगे तो उसका रिजल्ट खराब आएगा ही।

अगर शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) की मात्रा बढ़ने लगे तो सावधान रहना जरूरी है। इसका मतलब है कि Kidney के फंक्शन में गड़बड़ी हो रही है।

Uric Acid in Body

हम जानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में यूरिक एसिड प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं। आदमी के शरीर में Uric Acid का स्तर बढ़ना ठीक नहीं। Uric Acid एक ऐसा रसायन है, जो तब बनता है, जब शरीर प्यूरीन को तोड़ता है। Purine शरीर में प्राकृतिक रूप से उत्पन्न होने वाले पदार्थ हैं।

किडनी का काम है Uric Acid को फिल्टर करना

Uric Acid in Body

किडनी का काम है यूरिक एसिड को Filter करना। यदि किडनी शरीर से Uric Acid को नहीं निकाल पाती है तो इसका बॉडी में स्तर बढ़ने लगता है।

ऐसे में व्यक्ति को जोड़ों में दर्द, इंफ्लेमेशन, दर्द आदि की समस्या शुरू हो सकती है। ऐसे में शरीर में यूरिक एसिड आसानी से टूटकर पेशाब के जरिए बाहर निकल जाए, इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना होगा।

जाने-माने न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, यदि आपके शरीर में बहुत अधिक Uric Acid है, तो यह क्रिस्टल बना सकता है, जो आपके जोड़ों में सूजन और दर्द का कारण बन सकता है। ऐसे में High Uric Acid Level को कम करने के लिए केला खाएं। यह प्राकृतिक रूप से यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है।

इसमें प्यूरीन बहुत कम होता है। साथ ही विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है। ऐसे में गठिया होने पर भी आप खा सकते हैं।

कैफीन युक्त चीजें डाइट में शामिल कर सकते हैं

Uric Acid in Body

कई शोध से ये बात सामने आई है कि कम वसा वाला दूध और कम वसा वाला दही के सेवन से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में काफी मदद मिल सकती है। आपके शरीर से Uric Acid को बाहर निकालने में सहायता करता है। तो आप लो फैट मिल्क और लो फैट दही ही खाएं, यदि यूरिक एसिड का लेवल अधिक है।

कॉफ़ी उस एंजाइम का मुकाबला करती है, जो शरीर में प्यूरिन को तोड़ता है। जो Uric Acid के प्रोडक्शन की दर को कम करता है। साथ ही, यह आपके शरीर द्वारा यूरिक एसिड उत्सर्जित करने की दर को भी बढ़ाता है। ऐसे में आप Coffee का सेवन कर सकते हैं या फिर कैफीन युक्त चीजें डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यूरिक एसिड को कम कैसे करें

जई, चेरी, सेब, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, खीरा, अजवाइन, गाजर और जौ जैसे खाद्य पदार्थों में अधिक मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं। इनका सेवन रेगुलर करें।

डाइटरी फाइबर के सेवन से सीरम Uric Acid Concentration कम हो जाती है। यदि आप आंवला, नींबू, संतरा, पपीता और अनानास जैसे खट्टे फलों का सेवन करते हैं, जिनमें विटामिन सी, Terefoy Coffee अधिक होते हैं तो यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं। ये प्राकृतिक रूप से Uric Acid के उच्च स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

अतः खानपान में हमें ऐसी सामग्री को शामिल करना चाहिए जो शरीर में Uric Acid की मात्रा को संतुलित बनाए रखे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker