हेल्थ

कलौंजी से शरीर को मिलते हैं 5 अद्भुत फायदे, जाने सेवन के सही तरीके

Kalongi Ke Fayde : कलौंजी (Kalonji) को कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

कलौंजी से शरीर को कई फायदे होते हैं। डायबिटीज (Diabetes) से लेकर वजन कंट्रोल (Weight Control) करने तक में मदद करता है।

Kalonji

जानें कलौंजी के 5 अद्भुत फायदे

1. वजन घटाने में मदद

मोटापे (Obesity) की समस्या से परेशान हैं तो कलौंजी आपकी मदद कर सकती है। कलौंजी के तेल को Honey और गर्म पानी में मिलाकर पीने से फैट (Fat) को तेजी से Burn करने में मदद मिल सकती है।

2. डायबिटीज में राहत

Diabetes आज के समय में एक गंभीर समस्या में से एक है। डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है। कलौंजी के तेल को काली चाय में मिलाकर पीने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

3. हार्ट हेल्थ में सुधार

Heart हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है। हार्ट को हेल्दी (Healthy) रखने के लिए हेल्दी खानपान बहुत जरूरी है। कलौंजी के तेल को गर्म पानी या चाय में डाल कर पीने से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है।

4. स्किन संबंधी समस्या को दूर

Skin संबंधी समस्या को दूर करने के लिए कलौंजी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। कलौंजी के तेल को नींबू के रस के साथ मिलाकर कर लगाने से स्किन Soft हो सकती है।

5. सर्दी में असरदार

मौसम में बदलाव होते ही सर्दी-जुकाम (Cold and Cough) की समस्या परेशान करने लगती है। सर्दी होने पर कलौंजी के बीजों को गर्म करके खुशबू लेने से सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

Kalonji

Disclamer : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। News Aroma इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker