हेल्थ

Weight Loss : इन Dry Fruits के सेवन से गलती है चर्बी, मिलेगा मोटापा से छुटकारा

आइए जानते हैं उन Dry Fruits के बारे जो वजन कम करने में मददगार हो।

Weight Loss : आज के दौर में सभी अपने Health को लेकर conscious है। जो लोग मोटे हैं वो पतले होना चाहते हैं, और जो लोग पतले हैं वो मोटे होना चाहते हैं।

मतलब सभी फिट होने के लिए कुछ न कुछ कर रहे हैं। चाहे वो excercise, हो या फ़िर अपने डाइट को में कुछ जोड़ना या हटाना हो। जिससे शरीर स्वस्थ भी रहे और फिट भी।

किसी का वजन ज्यादा हो तो, कई तरह की बीमारियां भी घेर लेती हैं। साथ ही उनके सेल्फ कांफिडेंस भी गिरने लगते है। ऐसे में लोगों को अपने डाईट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए शरीर स्वस्थ भी रहे और फिट भी।

Weight loss: Fat is a mistake by consuming these dry fruits, you will get rid of obesity

लोगों को वजन कम करने के लिए अपनी डाईट में ड्राई फ्रूट्स को (dry fruits for weight loss in hindi) शामिल करना चाहिए। इससे सेहत भी अच्छी रहती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

आइए जानते हैं उन Dry fruits के बारे जो वजन कम करने में मददगार हो।

पिस्ता

Weight loss: Fat is a mistake by consuming these dry fruits, you will get rid of obesity

काफी लोगों को बार-बार कुछ न कुछ खाने की आदत होती है। ऐसे में आप कुछ उल्टा सीधा खाने से अच्छा पिस्ता खाएं। पिस्ता में फाइबर होता है। पिस्ता खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे भूख बार-बार यह जल्दी नहीं लगती।

खजूर

Dates For Weight Loss: Benefits of Dates,How Dates Help In Weight Loss - वेट लॉस में मदद करता है खजूर, जानिए कैसे | Navbharat Times - Navbharat Times

स्वाद और सेहत से भरे खजूर वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद हैं। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और विटामिन बी5 भी होता है। अगर आपने एक बार खजूर खा लिया तो इससे काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है।

काजू – काजू मैग्नीशियम से भरपूर होता है। इसलिए शरीर में इस तत्व की कमी को काजू बखूबी पूरा करता है।

मैग्नीशियम बॉडी का फैट और कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट भी करता है इसलिए आपका वजन नहीं बढ़ पाता। अगर वजन घटाना है तो काजू का सेवन करें।

Disclaimer : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

यह भी पढ़ें: TPSC Vacancy : त्रिपुरा लोक सेवा (TPSC) ने निकाली बंपर भर्ती, 21 मार्च आवेदन की आखिरी तारीख

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker