भारत

द्रौपदी मुर्मू के नामांकन के साथ, भाजपा को पूरे भारत में जनजातीय वोट हासिल करने की उम्मीद

भाजपा ने 21 जून को झारखंड के पूर्व राज्यपाल मुर्मू को एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया

नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव में जनजातीय महिला द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) को मैदान में उतारकर भाजपा अगले संसदीय चुनाव से पहले समुदाय में पैठ बनाने की कोशिश कर रही है।

पार्टी इस साल के गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Pradesh Legislative Assembly) चुनावों में भी अपना समर्थन हासिल करने की उम्मीद कर रही है।

भाजपा ने 21 जून को झारखंड के पूर्व राज्यपाल मुर्मू को एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया। BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह ऐलान किया।

नड्डा ने उनके नाम की घोषणा करते हुए कहा था, 20 नामों पर विस्तृत चर्चा हुई और देश के पूर्वी हिस्से से उम्मीदवार रखने का निर्णय लिया गया।

यह भी चर्चा हुई कि जनजातीय समुदाय के किसी व्यक्ति को भारत का राष्ट्रपति बनाया जाना चाहिए। चर्चा के बाद संसदीय बोर्ड ने द्रौपदी मुर्मू को अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के रूप में नामित करने का फैसला किया।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि संदेश स्पष्ट है कि समाज के सभी वर्गों के बीच पैठ बनाने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व ने देश भर के जनजातीय समुदायों के बीच पैठ बनाने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, राष्ट्रपति पद (presidency) के लिए मुर्मू को NDA के उम्मीदवार के रूप में नामित करने के फैसले से आगामी चुनावों में पार्टी को फायदा होगा, जिसमें विधानसभा चुनाव और 2024 के संसदीय चुनाव शामिल हैं।

मुर्मू के अगले महीने देश की पहली जनजातीय महिला राष्ट्रपति बनने की संभावना

गुजरात में आदिवासी परंपरागत रूप से कांग्रेस को वोट देते हैं और उन्होंने 2017 में पिछले विधानसभा चुनावों में भी ऐसा ही किया था। इसी तरह, हिमाचल प्रदेश में वे राज्य की राजनीति में भूमिका निभाते हैं।

उन्होंने कहा, आगामी गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में आदिवासी समुदायों की निर्णायक भूमिका है।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान जैसे अन्य राज्यों में भी इस समुदाय का राजनीतिक महत्व है, जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होंगे और झारखंड, ओडिशा और पूर्वोत्तर राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे।

मुर्मू के भारत के राष्ट्रपति (President) बनने से आगामी विधानसभा चुनावों और संसदीय चुनावों में निश्चित रूप से पार्टी को फायदा होगा।

हमारे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में, हम आदिवासी मतदाताओं के बीच अपनी स्थिति को मजबूत करने की उम्मीद कर रहे हैं।

एक पदाधिकारी ने कहा कि यह 2024 के लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए एक रणनीतिक कदम है, क्योंकि 47 आरक्षित अनुसूचित जनजाति (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र हैं। मुर्मू के अगले महीने देश की पहली जनजातीय महिला राष्ट्रपति (female president) बनने की संभावना है।

मुर्मू का नाम लेकर बीजेपी जनजातीय मतदाताओं को लुभा रही है, जो आगामी राज्य और राष्ट्रीय चुनावों में पार्टी की स्थिति को मजबूत करने में अहम भूमिका निभा सकती है।

इस कदम से ओडिशा में पैर जमाने में मदद मिलेगी

पांच साल पहले रामनाथ कोविंद को देश का राष्ट्रपति बनाने के बाद एक आदिवासी महिला का नामांकन नेता अब एससी/एसटी समुदायों के लिए एक बड़ा राजनीतिक संदेश है।

हाल ही में, भाजपा ने मध्य प्रदेश, झारखंड और नई दिल्ली में कार्यक्रम आयोजित करके अपना ध्यान आदिवासियों (tribals) पर केंद्रित किया है।

पिछले साल, केंद्र सरकार ने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।

पार्टी को यह भी लगता है कि इस कदम से ओडिशा (Odisha) में पैर जमाने में मदद मिलेगी, जहां से मुर्मू रहती हैं। एक वरिष्ठ नेता ने कहा, मुर्मू की उम्मीदवारी से भाजपा को कई क्षेत्रों में समुदाय के बीच पैठ बनाने में मदद मिलेगी, जहां पार्टी अभी भी कड़ी मेहनत कर रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker