अजब गज़ब

कोरोना पीड़ित महिलाओं की कम हो गई सेक्स रुचि, रिसर्च में सामने आया फैक्ट

SEX Interest in Women Suffering From COVID: एक अध्ययन में सामने आया है कि कोरोना से पीड़ित होने के बाद अधिकांश महिलाओं में SEX के प्रति रुचि कम हो चुकी है।

जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन (Journal of Sexual Medicine) में प्रकाशित 2,000 से अधिक सिजेंडर महिलाओं के अध्ययन में पाया गया कि Coronavirus रोग यौन क्रिया को ख़राब कर सकता है। इसमें लंबे समय तक रहने वाला कोविड उल्लेखनीय रूप से हानिकारक प्रभाव डालता है।

आपकी सेक्स में रुचि कम है

अमेरिका स्थित बोस्टन विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर अमेलिया एम. स्टैंटन (Professor Amelia M. Stanton) ने कहा, “यदि आप कोविड से बीमार हैं, तो संभवतः आपकी सेक्स में रुचि कम है और हो सकता है कि आपका शरीर सेक्स करने के लिए कम तैयार हो।”

उन्होंने कहा, “कुछ लोगों के लिए यह आश्चर्य की बात हो सकती है कि लंबे समय तक रहने वाले कोविड लक्षण वास्तव में महिलाओं के यौन स्वास्थ्य पर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक (Psychologist) प्रभाव डाल सकते हैं।”

कोविड के प्रभाव का पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने एक ऑनलाइन सर्वेक्षण किया, इसमें भाग लेने वाली लगभग आधी महिलाओं ने बताया कि उन्हें कभी भी कोविड नहीं हुआ था और बाकी ने कहा कि उनका परीक्षण सकारात्मक था।

उन्होंने पाया कि जिन लोगों को कोविड था, उनमें “इच्छा, उत्तेजना, स्नेह और संतुष्टि” का स्तर उन लोगों की तुलना में कम था, जिन्हें कोविड नहीं था। दोनों समूहों के बीच कामोत्तेजना और दर्द का स्कोर बहुत अलग नहीं था।

SEX, कामुकता और यौन क्रियाएं अभी भी अपेक्षाकृत वर्जित विषय हैं

शोधकर्ताओं के अनुसार, जबकि COVID समूह में महिलाओं को अभी भी सूचकांक की कार्यात्मक सीमा के भीतर वर्गीकृत किया गया था। लंबे समय तक Covid वाले प्रतिभागियों के पास “डिसफंक्शनल रेंज में औसत FSFI पूर्ण-पैमाना स्कोर” था।

स्टैंटन ने कहा,”SEX, कामुकता और यौन क्रियाएं अभी भी अपेक्षाकृत वर्जित विषय हैं। लेकिन, यह कुछ ऐसी पेशकश करता है, जिसे मरीज अपने प्रदाताओं के पास ला सकते हैं और कह सकते हैं, ‘यह मेरे लिए चल रहा है’, और शायद सेक्स के आसपास एक खुली बातचीत पैदा कर सकता है।”

अध्ययन में, Stanton और उनकी टीम ने कहा कि परिणामों से पता चलता है कि “Covid -19 संक्रमण यौन क्रिया के संज्ञानात्मक और शारीरिक पहलुओं की हानि से जुड़ा हो सकता है”।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker