टेक्नोलॉजी

अपने Mobile Phone को रखना है वायरस से दूर, तो हमेशा याद रखें ये काम

लोग स्मार्टफोन के जरिए मिनटों में कर लेते हैं अपना काम

नई दिल्ली : Mobile ने लोगों की Lifestyle को बदल दिया है। अब लोग Smartphone के जरिए मिनटों में अपना काम कर लेते हैं। हालांकि Technology के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। आजकल लोग अपनी पर्सनल जानकारियां और बैंक डिटेल्स तक Smartphone में करते हैं।

यहां तक की पैसों के लेन देन का काम भी Smartphone के जरिए करते हैं। ऐसे में छोटी सी लापरवाही भी काफी भारी पड़ सकती है। कई बार वायरस से फोन खराब हो जाते हैं। या कई बार मैलवेयर अटैक की वजह से लोगों की पर्सनल जानकारियां हैकर्स तक पहुंच जाती हैं और उनकी मेहनत की कमाई तक अकाउंट से साफ हो सकती है।

ऐसे में फोन को हमेशा Virus से बचाकर रखना चाहिए। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनके जरिए आप अपने Mobile को Virus से दूर रख सकते हैं।

You have to keep your mobile phone away from virus, so always do this work

Third Party Apps

मोबाइल में लोग अपनी जरूरत के हिसाब से बहुत सारी ऐप्स डाउनलोड करते हैं लेकिन ऐप्स की वजह से आपके मोबाइल में वायरस आ सकता है।

ऐसे में हमेशा गूगल प्ले स्टोर या प्ले स्टोर जैसी विश्वसनीय जगहों से ही मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहिए। थर्ड पार्टी ऐप्स को डाउनलोड करने से बचना चाहिए क्योंकि इनमें मैलवेयर हो सकते हैं जो आपके फोन में मौजूद पर्सनल जानकारियों को लीक कर सकते हैं। गैर-विश्वसनीय जगहों से डाउनलोड किए गए एप काफी खतरनाक होते हैं। साथ ही इन एप्स के जरिए फोन में किसी वायरस को इंजेक्ट भी किया जा सकता है।

App List चेक करें

कई बार हमारे स्मार्टफोन में कई तरह के वायरस और मेलवेयर हो सकते हैं, जिनके बारे में हमें पता भी नहीं होता। ऐसे में समय समय पर इस बात की जांच करने के लिए अपने फोन की सेटिंग में डाउनलोडेड एप्स की लिस्ट को चेक करते रहना चाहिए।

Pirated Website

स्मार्टफोन में हम कई तरह की वेबसाइट्स देखते और विजिट करते हैं। लेकिन मोबाइल पर इंटरनेट चलाते समय ध्यान रखना चाहिए कि भूलकर भी पाइरेटेड वेबसाइट पर विजिट ना करें।

ऐसी वेबसाइट्स पर कई तरह की फिशिंग लिंक्स मौजूद होते हैं जो आपके मोबाइल में ऑटोमेटिक खुल जाते हैं। इन लिंक्स पर क्लिक करने से आपके फोन में आसानी से कोई भी वायरस आ सकता है।

App Download

कई बार हम गैर विश्वसनीय एप को डाउनलोड करने के बाद सभी परमीशन को मंजूरी दे देते हैं। ऐसे में आपके फोन में वायरस आ सकता है। ऐसे में कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले टर्म्स एंड कंडीशन जरूर पढ़ें।

बता दें कि जब आप कोई ऐप डाउनलोड करते हैं तो वह कई तरह की परमीशन मांगती है। ऐसे में इनको ध्यान से पढ़ने के बाद ही मोबाइल में उसे इंस्टॉल करें।

Antivirus

हमेशा मोबाइल में अच्छी कंपनी का एंटीवायरस जरूर इंस्टॉल करके रखना चाहिए। Antivirus आपके मोबाइल फोन को मैलवेयर अटैक और वायरस से बचाने का काम करते हैं।

यह भी पढ़ें : Central Ground Water Board ने नौकरी के लिए जारी की नोटिफिकेशन,10वीं पास कर सकते हैं आवेदन 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker