झारखंड

पलामू Lok Adalat में 102 मामलों का निस्तारण

मेदिनीनगर: District Legal सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में शनिवार को व्यवहार न्यायालय परिसर में लोक अदालत का आयोजन प्रधान (Event Manager) जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रदीप कुमार चौबे की अध्यक्षता में किया गया।

लोक अदालत में सुलह समझौते के आधार पर 102 मामलों का निस्तारण (Salvage) किया गया। साथ ही सात लाख 16 हजार 500 रुपये का मामला सेटल हुआ ।

आपराधिक वादों का निपटारा

लोक अदालत (Public Court) में मामलों के निस्तारण के लिए नौ पीठों का गठन किया गया था और एक हेल्प डेस्क बनाया गया था ।

पीठ संख्या दो में विद्युत विभाग और सभी DJ कोर्ट के मामले का निपटारा किया गया। इसमें बिजली विभाग (Electricity Department) के 24 मामलों का निपटारा किया गया। पीठ संख्या 3 में आपराधिक वादों का निपटारा किया गया ।

इस पीठ में 24 मामले का निपटारा किया गया। पीठ संख्या आठ में प्री लिटिगेशन (Pre Litigation) से संबंधित 11 मामलों का निपटारा किया गया और पीठ संख्या नौ में रेवेन्यू (Revenue) से संबंधित कोर्ट के 43 मामलों का निपटारा किया गया।

लोक अदालत में 102 मामले का निस्तारण किया गया ।

हेल्प डेस्क का गठन

जिला विधिक सेवा प्राधिकार (Service Authority) के सचिव अर्पित श्रीवास्तव ने बताया कि लोगों को सहायता के लिए एक हेल्प डेस्क का भी गठन किया गया था । Public Court में मामले निस्तारण करने से लोगों को शीघ्र, सुलभ , सरल व त्वरित न्याय मिलता है।

इस मौके पर कुटुंब न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश मार्तण्ड प्रताप मिश्रा, DJ प्रथम संतोष कुमार, द्वितीय विनोद कुमार सिंह के अलावा सभी न्यायिक अधिकारी, अधिवक्ता, विभागीय पदाधिकारी और पक्षकार उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker