जॉब्स

सरकारी विभिन्न विभागों में निकली 15 हजार Vacancy, 10वीं-12वीं पास करें आवेदन

बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए सरकारी क्षेत्र (Government Sector) में 15 हजार से भी ज्यादा पदों पर भर्ती निकली है।

बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए सरकारी क्षेत्र (Government Sector) में 15 हजार से भी ज्यादा पदों पर भर्ती निकली है। यह भर्ती सरकार के अनेक विभागों में निकाली गई है। योग्य कैंडिडेट से आवेदन मांगे गए हैं।

सेना में अग्निवीर, बैंक और आईएसएएम में क्लर्क, रेलवे में अप्रेंटिस सहित कई पदों पर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित की गई हैं।

आइए जानते हैं कहां-कहां हैं बेहतरीन अवसर

रेल के Integral Coach Factory में भर्ती

रेल के डिब्बे बनाने वाली फैक्ट्री में 10वीं-12वीं पास युवाओं के लिए बेहतरीन मौका आया है। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (Integral Coach Factory-ICF), चेन्नई ने ‘एक्ट अपरेंटिस’ के कुल 876 पदों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://icf.indianrailways.gov.in/ पर जाकर आगामी 26 जुलाई, 2022 तक इस वेकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जहां तक योग्यता का सवाल है तो कैंडिडेट 10वीं/12वीं पास एवं निर्धारित ट्रेड में ITI धारक होना चाहिए। आयु सीमा की बात की जाए तो कैंडिडेट की आयु 26 जुलाई 2022 को 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सिलेक्शन प्रोसेस और सैलरी: कैंडिडेट का सिलेक्शन फोन पर इंटरव्यू के आधार पर होगा। सिलेक्शन के बाद शुरुआती सैलरी 6,000-7,000 रुपए हर माह होगी।

आवेदन शुल्क : जनरल / ओबीसी के लिए रुपये 100/– जबकि SC / ST / PH के लिए कोई शुल्क लागू नहीं है।

वैकेंसी डिटेल्स :

एक्ट अप्रेंटिस
ट्रेड फ्रेशर्स EX–ITI कुल
कारपेंटर 37 50 87
इलेक्ट्रिशियन 32 156 188
फिटर 65 143 216
मैकेनिस्ट 34 29 63
पेंटर 33 50 72
वेल्डर 75 170 244
पासा – 02 02

IBPS

आईबीपीएस यानी इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन ने देशभर के सरकारी बैंकों में क्लर्क के पदों को भरने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। शुक्रवार यानी 1 जुलाई से 6035 पदों के लिए ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है जो कि 21 जुलाई तक चलेगी।

योग्य कैंडिडेट आईबीपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.ibps.in/ पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

क्लर्क के 6035 पदों पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट की डिग्री होना जरूरी है।

रक्षा संस्थान

सरकार के अहम संस्थान रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) में नौकरी पाने का शानदार मौका आया है। ग्रेजुएट इंजीनियर्स और साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट कर चुके युवा कुल 630 पदों पर आवेदन कर सकते हैं। इनके तहत साइंटिस्ट-बी और साइंटिस्ट/इंजीनियर-बी के पदों पर भर्ती निकाली गई है।

योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट rac.gov.in पर लिंक एक्टिवेट होने के 21 दिन बाद तक अप्लाई कर सकते हैं।

यह भर्ती डीआरडीओ के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एवं टेक्नोलॉजी (DST) और एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) में होगी। साइंटिस्ट बी और इंजीनियर बी पदों पर भर्ती होने के बाद पे मैट्रिक्स का लेवल-10 (7वां सीपीसी), 56100 रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी।

जरूरी योग्यता और सिलेक्शन प्रोसेस: उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग की संबंधित ट्रेड में फर्स्ट क्लास बैचलर डिग्री होनी चाहिए।

साथ ही संबंधित विषय में गेट परीक्षा पास होना आवश्यक है। अगर आईआईटी/एनआईटी से डिग्री हासिल की है तो एग्रीगेट मार्क्स कम से कम 80 प्रतिशत होने जरूरी हैं।

कैंडिडेट का सिलेक्शन गेट के स्कोर एवं लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होगा। डीआरडीओ लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू के मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करेगा। इसमें 80 फीसदी वेटेज लिखित परीक्षा का और 20 फीसदी पर्सनल इंटरव्यू का होगा।

अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देखें।

10वीं-12वीं पास बन सकेंगे क्लर्क, 45,000 रुपए तक हर माह मिलेगी सैलरी

10वीं-12वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का बेहतरीन अवसर आया है। सरकार के इंडियन स्टैटिक्स एग्रीकल्चर एंड मैपिंग (ISAM) ने कुल 5012 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों में असिस्टेंट मैनेजर, फील्ड ऑफिसर, लोअर डिवीजन क्लर्क, जूनियर सर्वे ऑफिसर और मल्टी टास्क वर्कर की रिक्तियों पर भर्ती की जा रही है।

योग्य उम्मीदवार आईएसएम की आधिकारिक वेबसाइट https://isam.org.in/recruitment.aspx पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने की आखिरी तारीख 21 जुलाई है।

आयु सीमा एवं एप्लिकेशन फीस: कैंडिडेट की आयु कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 38 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी। एप्लिकेशन फीस के तौर पर कैंडिडेट को ऑनलाइन मोड में 480 रुपए जमा करने होंगे।

MPSC

महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) ने ग्रुप-बी के 800 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। योग्य कैंडिडेट MPSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.mpsc.gov.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर अप्लाई करने की आखिरी तारीख 15 जुलाई, 2022 है।

एमपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के तहत कुल 800 में से सब रजिस्ट्रार के 603 पद, टैक्स इंस्पेक्टर के 77, पुलिस सब इंस्पेक्टर 78 और सहायक अनुभाग अधिकारी के 42 पद शामिल हैं।

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट के पास सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्थान से निर्धारित सब्जेक्ट में ग्रेजुएट की डिग्री होना आवश्यक है।

जहां तक आयु सीमा की बात है तो कैंडिडेट 38 वर्ष से ज्यादा उम्र के नहीं होने चाहिए।

इन पदों पर ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए एप्लिकेशन फीस के तौर पर सामान्य वर्ग के कैंडिडेट को 394 रुपए जमा करने होंगे। वहीं राज्य के आरक्षित वर्ग और अनाथ कैंडिडेट के लिए 294 रुपए फीस ऑनलाइन मोड में जमा करनी होगी।

बिजली विभाग

युवाओं के लिए बिजली विभाग में नौकरी का शानदार मौका आया है। गुजरात राज्य विद्युत निगम लिमिटेड (GSECL) ने 800 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत अप्रेंटिस के पदों की भर्ती की जानी है।

योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट https://www.gsecl.in/ पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया आज यानी 27 जून से शुरू हो गई है जो कि 12 जुलाई 2022 तक चलेगी।
कुल 800 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए कैंडिडेट की योग्यता आईटीआई या इसके समकक्ष होनी चाहिए।

गुजरात राज्य बिजली निगम लिमिटेड इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिक से अधिक 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

बिजली विभाग के इन 800 पदों की भर्ती के लिए उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में परफॉर्मेंस के आधार पर होगा। परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे जो कि 1 अंक के होंगे और इसमें निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान रहेगा।
इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देखें।

वायु सेना में अग्निवीर

12वीं पास युवाओं के पास अग्निवीर बनने का शानदार मौका आया है। शुक्रवार यानी 24 जून को भारतीय वायु सेना ने अग्निपथ योजना के तहत भर्ती शुरू कर दी है। इसके लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट https://indianairforce.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 5 जुलाई, 2022 है।

जरूरी योग्यता: अग्निवीर के पद पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट के पास 50 प्रतिशत अंकों के साथ मैथ, फिजिक्स और इंग्लिश विषयों के साथ 12वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

या फिर उम्मीदवार के पास 50 प्रतिशत अंकों के साथ निर्धारित इंजीनियरिंग ट्रेड में डिप्लोमा (Diploma in Engineering Trade) होना चाहिए। अथवा कैंडिडेट ने 50 प्रतिशत अंकों के साथ फीजिक्स, मैथ और इंग्लिश में दो साल का वोकेशनल कोर्स किया हो।

आयु सीमा और शारीरिक क्षमता : कैंडिडेट की आयु 17 साल 6 महीने से 21 साल के बीच होनी चाहिए। यानी कैंडिडेट का जन्म 29 दिसंबर, 1999 से 29 जून 2005 के बीच होना चाहिए। कैंडिडेट (Candidate) की लंबाई 152.5 सेंटीमीटर और सीना फुलाने की रेंज 5 सेमी. तक होनी चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker