टेक्नोलॉजीव्यापार

Microsoft इमेजिन कप 2021 में पहुंचीं 2 भारतीय टीमें

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट Microsoft ने गुरुवार को घोषणा की कि भारतीय छात्रों की दो टीमों ने 2021 माइक्रोसॉफ्ट इमेजिन कप फाइनल्स के लिए क्वालीफाई करते हुए सफलता प्राप्त की है। यह छात्रों और प्रौद्योगिकी के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक वार्षिक नवाचार प्रतियोगिता है।

दो विजेता टीमें – जी. एच. रायसोनी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, नागपुर से टीम डिटेक्ट और वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से टीम इंटेली-सेंस है।

इनमें डीपफेक का मुकाबला करने के लिए साइबर सुरक्षा पर ध्यान करने के साथ (टीम डिटेक्ट) और कम ²ष्टि वाले लोगों के लिए सहायक तकनीक (इंटेली-सेंस) हैं।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी ने एक बयान में कहा, माइक्रोसॉफ्ट का इमेजिन कप छात्रों में नवाचार की एक संस्कृति बनाने की प्रतिबद्धता है, जो उन्हें दुनिया की कुछ सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक और स्थिरता समस्याओं को हल करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में सक्षम बनाता है।

इमेजिन कप एक वैश्विक प्रतियोगिता है, जो छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और अन्य प्रौद्योगिकियों को लागू करने के लिए दुनिया की कुछ सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक और स्थिरता समस्याओं को हल करने के लिए डिजाइन करने के लिए कराई जाती है।

वर्ष 2021 के भारत संस्करण (इंडिया एडिशन) में देशभर के छात्रों से 353 टीम एंट्री और 10 हजार से अधिक व्यक्तिगत एंट्री दर्ज की गई, जिसे चार श्रेणियों – पृथ्वी, शिक्षा, स्वास्थ्य और जीवन शैली में वैश्विक चुनौतियों को हल करने के लिए प्रतिस्पर्धा के तौर पर बांटा गया।

माइक्रोसॉफ्ट ने इमेजिन कप के भारत संस्करण के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के साथ हाथ मिलाया है। ज्ञान भागीदार के रूप में एनएसडीसी ने राज्यों, जिलों और कौशल विकास केंद्रों में चुनौती की देशव्यापी पहुंच को सक्षम किया है।

इमेजिन कप इंडिया के फाइनल को एक प्रतिष्ठित पैनल द्वारा जज किया गया, जिसमें अनंत माहेश्वरी, अध्यक्ष, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया, पुलकित जैन, वेदांतु के सह-संस्थापक और उत्पाद प्रमुख पुलकित जैन और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के सीईओ और एमडी मनीष कुमार शामिल रहे।

2021 संस्करण इमेजिन कप का पहला आभासी (वर्चुअल) संस्करण रहा।

भारत के चार फाइनलिस्ट, जो प्रत्येक श्रेणी में विजेता रहे, उनमें से प्रत्येक को सर्फेस गो-2 डिवाइस से नवाजा गया। इनमें अर्थ (टीम डेंसिटी), शिक्षा (टीम कोडकैचर), स्वास्थ्य (टीम इंटेली-सेंस) और लाइफस्टाइल (टीम डिटेक्ट) शामिल है।

विश्व फाइनल में प्रत्येक श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ समाधान (बेस्ट सॉल्यूशंस) के लिए शीर्ष चार टीमों में से प्रत्येक को 10,000 अमेरिकी डॉलर से सम्मानित किया जाएगा।

विश्व चैंपियन टीम इमेजिन कप को घर लेकर जाएगी और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला के साथ मेंटरशिप के अवसर के साथ उसे अतिरिक्त 75,000 डॉलर भी मिलेंगे।

Back to top button