झारखंड

सर्तक रहें सभी BLO, रांची DC ने किया अलर्ट, जानें वजह

रांची: रांची (Ranchi) जिले में साइबर अपराधी के निशाने पर अब बूथ लेवल ऑफिसर (BLO) है। BLO से साइबर अपराधी ठगी करने के प्रयास में हैं।

साइबर अपराधियों की ओर से फ्रॉड कॉल (Fraud Call) कर BLO से बैंक, ATM, आधार एवं OTP से संबंधित जानकारी प्राप्त करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि उनके बैंक अकाउंट से पैसों की निकासी की जा सके।

इन मोबाइल नंबर से किया गया कॉल

साइबर अपराधियों की ओर से मोबाइल नंबर 9387599045, 9504347177, 9748107183, 9387599045, 7381446188, 8969119824 से कॉल किया गया।

खुद को ज़िला निर्वाचन कार्यालय का कर्मी और डाटा ऑपरेटर बता कर अपराधी ने बीएलओ से बैंक, ATM, आधार एवं OTP की जानकारी मांगी।

BLO ने सर्तकता दिखाते हुए फौरन संबंधित कार्यालय के कर्मचारी को कॉन्फ्रेंस कॉल में लिया, इसके बाद साइबर अपराधी की पोल खुल गयी और वो अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पाया।

ठगी के लिए Any Desk App इंस्टॉल करने के लिए भेजा जा रहा लिंक

साइबर अपराधियों की ओर से ठगी के लिए ऐनी डेस्क ऐप (Any Desk App) इंस्टॉल करने के लिए लिंक भी भेजा जा रहा है। लिंक पर क्लिक कर ऐप इंस्टॉल करने और OTP प्राप्त करने के बाद मोबाइल का एक्सेस साइबर अपराधी करने लगते हैं और फिर साइबर ठगी को अंजाम देते हैं। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सभी BLO को सर्तक रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि फ्रॉड कॉल करनेवालों से किसी प्रकार की जानकारी शेयर न करें। अगर साइबर अपराधियों द्वारा उनके बैंक खाता, आधार, PAN Card से संबंधित जानकारी एवं बैंक खाते से पैसों की निकासी की जाती है तो फौरन अपने एईआरओ या ईआरओ को लिखित में शिकायत करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker