अब हार्ट अटैक की स्थिति में एक कॉल पर घर पहुंच जाएगी एंबुलेंस, ऐसी सुविधा…

Digital Desk

Ambulance Service on Heart Attack : झारखंड (Jharkhand) में स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने 108 एंबुलेंस सेवा (Ambulance Service) की तर्ज पर ”एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट कार्डियक एंबुलेंस सेवा” की पहल की है।

- Advertisement -

इसकी खासियत यह है कि हार्ट अटैक (Heart Attack) की स्थिति में या अन्य हृदय संबंधी बीमारी (Heart Disease) को लेकर यदि कॉल (Call) किया जाएगा तो Ambulance घर पर पहुंच जाएगी।

कार्डियक एंबुलेंस (Cardiac Ambulance) में एक वेंटिलेटर, डिफाइब्रिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, इसीजी मशीन, ब्लड प्रेशर मापने का उपकरण, कार्डियोलॉजी मॉनिटर आदि अत्याधुनिक उपकरण होंगे।

- Advertisement -

जिले में 108 एंबुलेंस सेवा से अब तक 163 हृदय रोगियों (Heart Patient) को Emergency में भर्ती कराया गया है।

इस सेवा के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह ने राशि स्वीकृत कर खरीद प्रक्रिया को आगे बढ़ाने को कहा है।

सभी जिलों के सिविल सर्जन को संचालन से जुड़े प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया गया है। इसके हिसाब से ही यहां डॉक्टर और PARA Medical Staff की नियुक्ति होगी।

दो फेज में शुरू होगी सेवा

यह सेवा दो चरणों में शुरू होगी। पहले चरण में Jharkhand के मेडिकल कॉलेज (Medical College) से इसे टैग किया जाएगा। जहां मेडिकल कॉलेज नहीं है, वहां सिविल सर्जन को इसके संचालन की जिम्मेदारी दी जाएगी।

इस कड़ी में धनबाद, जमशेदपुर, बोकारो, देवघर, दुमका आदि को कुल 10 एंबुलेंस मिलेगी। इसमें रांची को भी शामिल किया गया है। RIMS को दो और एक एंबुलेंस Ranchi Sadar Hospital को मिलेगी।

हमें Follow करें!

x