अर्जुन मुंडा ने खूंटी में संविधान के अनरूप चलने की दिलाई शपथ

खूंटी: जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री और स्थानीय सांसद अर्जुन मुंडा की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति(दिशा) की बैठक आयोजित हुई।

बैठक के पूर्व संविधान दिवस के अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने संविधान की प्रस्तावना का पाठ किया, जिसे उपस्थित पदाधिकारियों ने दोहराया और संविधान के अनरूप चलने की शपथ ली।

बैठक के दौरान जिले में चल रही विभिन्न विकास योजनाओं के क्रियान्वयन पर विस्तार से चर्चा की गयी। साथ ही पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा की गयी।

बैठक में खूंटी के विधायक नीलकंठ सिंह मुंडाए तोरपा के विधायक कोचे मुंडा, तमाड़ के विधायक विकास मुंडा, नगर पंचायत अध्यक्ष अर्जुन पाहन, उपाध्यक्ष राखी कश्यपए सभी प्रखंडों के प्रमुख व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

मौके पर जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चा करते हुए मंत्री अर्जुन मुंडा ने निर्देश दिया कि अगली बैठक में कार्य योजनाओं का रोड मैप तैयार किया जाए, ताकि विभिन्न इलाकों में जो भी आवश्यक होगा, उसका उचित विश्लेषण किया जा सके।

उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों के बीच बेहतर समन्वय से ही योजनाओं का सफल क्रियान्वयन किया जा सकता है।

मौके पर उपायुक्त द्वारा विकास कार्यों के प्रगति की जानकारी दी गई। केंद्रीय मंत्री मुंडा ने लक्ष्य आधारित कार्यों को पूर्ण करने का निर्देश दिया।

पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया कि ऐसे पथों की जांच करें, जहां रैयतों का मुआवजा लंबित है।

इसका प्रतिवेदन तैयार कर उपायुक्त को समर्पित करें। साथ ही लंबित सड़क निर्माण को पूरा करने का निर्देश दिया गया। केंद्रीय मंत्री ने सभी योजनाओं को ससमय पूरा करने का निर्देश अधिकारियों को दिया।

डीडीसी ने मनरेगा अंतर्गत चालू योजनाओं व सभी अन्य योजनाओं की जानकारी दी।

इस पर केंद्रीय मंत्री ने निर्देश दिया कि सभी लंबित योजनाओं को निश्चित समय सीमा के अंदर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन का प्रयास है कि सुदूरवर्ती क्षेत्रों में लोगों को प्रधानमंत्री आवास से लाभान्वित किया जा सके।

उन्होंने बताया कि जिले के कर्रा प्रखण्ड में मनरेगा बाड़ी को विकसित किया जा रहा है।

इसमें सखी मण्डल की दीदियों को जोड़कर उन्हें हर स्तर पर लाभ दिलाया जाएगा।

मौके पर परियोजना निदेशक आइटीडी द्वारा कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button